PM Modi ने पांच वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

भोपाल : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का दौरा किया और देश के विभिन्न हिस्सों के अहम शहरों को जोड़ने वाली पांच वंदे भारत ट्रेनों को यहां से हरी झंडी दिखाई.

मोदी पहुंचे भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन: 

मोदी भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचे जहां से उन्होंने दो वंदे भारत ट्रेनों को प्रत्यक्ष तौर पर तथा तीन को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अन्य उपस्थित थे.

दन प्रदेशों के बीच बड़ेगा संपर्क:

मोदी ने सोमवार को ट्वीट किया था कि ये ट्रेन मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, बिहार और झारखंड के बीच संपर्क को बढ़ाएंगी. यह पहली बार है कि एक दिन में इतनी अधिक वंदे भारत ट्रेनें शुरू की गई हैं. इनमें से दो मध्य प्रदेश के लिए हैं, जहां साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान के अनुसार इन पांच ट्रेन में रानी कमलापति (भोपाल)-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, मडगांव (गोवा)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस और रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं.

30 मिनट कम समय में ​करेगी दूरी तय:

रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के महाकौशल क्षेत्र को राज्य के मध्य हिस्से से जोड़ेगी. पीएमओ के बयान के अनुसार इससे, भेड़ाघाट, पचमढ़ी, सतपुड़ा आदि पर्यटन स्थलों की ओर आवाजाही सुलभ होगी. इसमें बताया गया कि यह ट्रेन इस मार्ग पर इस समय चल रही सबसे गति वाली ट्रेन से करीब 30 मिनट कम समय में यह दूरी तय करेगी.

मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस गोवा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस:

खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस मालवा क्षेत्र (इंदौर) और बुंदेलखंड क्षेत्र (खजुराहो) को मध्य क्षेत्र (भोपाल) से जोड़ेगी, जिससे दोनों क्षेत्रों के संपर्क में सुधार होगा. इससे महाकालेश्वर, मांडू, महेश्वर, खजुराहो, पन्ना जैसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को लाभ मिलेगा. मडगांव (गोवा)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस गोवा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी. यह मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और गोवा के मडगांव स्टेशन के बीच चलेगी.

इन श​हरों में चलेगी:

धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस कर्नाटक के महत्वपूर्ण शहरों धारवाड़, हुबली और दावणगेरे को राज्य की राजधानी बेंगलुरु से जोड़ेगी. रांची के हटिया से बिहार के पटना के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस झारखंड और बिहार के लिए पहली वंदे भारत होगी. पीएमओ ने कहा कि पटना और रांची के बीच संपर्क बढ़ाने वाली यह ट्रेन पर्यटकों, छात्रों और व्यवसाइयों के लिए वरदान साबित होगी.

मादी ने की कुछ छात्रों और ट्रेन कर्मियों से बातचीत:

ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने से पहले प्रधानमंत्री ने यहां एक वंदे भारत ट्रेन में सवार कुछ छात्रों और ट्रेन कर्मियों से बातचीत की. इससे पहले प्रदेश भाजपा के मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचने का कार्यक्रम था, लेकिन खराब मौसम के कारण वह सड़क मार्ग से कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना हुए.  उन्होंने बताया कि भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, पार्टी के प्रदेश संगठन प्रभारी मुरलीधर राव और भोपाल की महापौर मालती राय सहित अन्य लोगों ने हवाई अड्डे पर मोदी का स्वागत किया. सोर्स भाषा