प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व की सबसे बड़ी अनाज भंडारण योजना का किया उद्घाटन, बोले- खेती -किसानी मजबूत करने में सहकारिता की अहम भूमिका

जयपुरः दिल्ली के भारत मंडपम में सहकारिता मंत्रालय के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया. मोदी ने आज ‘सहकारी क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी अनाज भंडारण’ की पायलट परियोजना का उद्घाटन किया. मोदी ने कार्यक्रम में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हजारों गोदाम और वेयरहाउस बनाए जाएंगे. किसानों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना शुरू की है. दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना शुरू की है. खेती,किसानी मजबूत करने में सहकारिता की अहम भूमिका रही है. 

मोदी ने कहा कि सहकारिता भारत की पुरानी व्यवस्था है. 11 राज्यों की 11 पैक्स योजनाओं की शुरूआत की है. छोटे किसान विदेशों तक कारोबार कर रहे है. मोदी ने कहा कि देश के कोने कोने में अनाज के गोदाम बनेंगे. सहकारिता एक व्यवस्था नहीं बल्कि एक भावना है. जिसने भारत में कृषि क्षेत्र का विस्तार किया है. सहकारिता की अहम भूमिका भी रही है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा सहकार जीवनयापन से जुड़ी एक सामान्य व्यवस्था को बड़ी औद्योगिक क्षमता में बदल सकता है. ये देश की अर्थव्यवस्था, खासकर ग्रामीण और कृषि से जुड़ी अर्थव्यवस्था के कायाकल्प का एक प्रमाणिक तरीका है. आज देश में भी डेयरी और कृषि में सहकार से किसान जुड़े हैं, उनमें करोड़ों की संख्या में महिलाएं ही हैं. महिलाओं के इसी सामर्थ्य को देखते हुए सरकार ने भी सहकार से जुड़ी नीतियों में उन्हें प्राथमिकता दी है. ताकि उन्हें बढ़ावा दिया जा सकें.