ग्वालियर में बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, नारी शक्ति वंदन बिल भी हमारी सरकार में हुआ पास

मध्यप्रदेश : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ग्वालियर के दौरे पर रहे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ग्वालियर की धरती पीढ़ियों को प्रेरित करती रही है. ग्वालियर आना सुखद है. सिंधिया परिवार की बहुत बड़ी भूमिका रही है. सज्जन व्यक्ति जो कहते हैं वो करते भी हैं. आज हमारी सरकार को 10 साल हो रहे है. तीन तलाक कानून भी हमारी सरकार में बना. 2014 में देश ने मुझे प्रधान सेवक का दायित्व सौंपा. 60 साल से मांग थी धारा 370 हटाने की. नारी शक्ति वंदन बिल भी हमारी सरकार में पास हुआ. 

सपने संकल्प में बदलेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दो वजहों से ग्वालियर से मेरा विशेष नाता भी है. एक तो मैं काशी का सांसद हूं और काशी की सेवा करने में, हमारी संस्कृति के संरक्षण में, सिंधिया परिवार की बहुत बड़ी भूमिका रही है. सिंधिया परिवार ने गंगा किनारे कितने ही घाट बनवाए हैं, BHU की स्थापना के लिए आर्थिक मदद की है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ग्वालियर से साथ मेरा एक दूसरा कनेक्ट भी है. हमारे ज्योतिरादित्य जी गुजरात के दामाद हैं। इस नाते भी ग्वालियर से मेरी रिश्तेदारी है. 40 साल से डिमांड हो रही थी कि GST को लागू करना है. ये काम भी हमारी सरकार ने ही किया.

दशकों से मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाने की डिमांड कर रही थीं. तीन तलाक के खिलाफ कानून भी हमारी सरकार के दौरान ही बना. अभी कुछ सप्ताह पहले ही लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं को आरक्षण देने के लिए कानून बनाया गया है. ये काम भी दशकों से लंबित था. 'नारीशक्ति वंदन अधिनियम' भी हमारी ही सरकार ने बनाया है।आज हमारी सरकार को 10 साल हो रहे हैं. इन 10 वर्षों में देश ने लॉन्ग टर्म प्लानिंग के साथ जो फैसले लिए हैं, वो अभूतपूर्व हैं। हमने देश को कितने ही लंबित फैसलों के बोझ से मुक्त किया है. 60 साल से डिमांड हो रही थी कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाया जाए. ये काम हमारी सरकार ने किया.

40 साल से डिमांड हो रही थी कि पूर्व फौजियों को वन रैंक वन पेंशन दी जाए। ये काम हमारी सरकार ने किया. आज भारत सफलता की जिस ऊंचाई पर है, वो अभूतपूर्व है। पूरे विश्व में भारत की धाक जमी हुई है. 23 अगस्त को भारत चंद्रमा पर वहां पहुंचा, जहां अब तक कोई देश नहीं पहुंच पाया था. अभी जी-20 में भी भारत का परचम लहराया? आज भारत, दुनिया की fastest growing large economy है. आज भारत, global fintech adoption rate में नंबर वन है. आज भारत, Real Time Digital Transaction करने में दुनिया में नंबर-1 है.