Tripura में सजा की 66 प्रतिशत अवधि पूरा कर चुके कैदियों को किया जाएगा रिहा

अगरतला : त्रिपुरा सरकार सजा की दो-तिहाई अवधि पूरा कर चुके कैदियों को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ योजना के तहत रिहा करेगी. आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देश में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहा है. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. इससे पहले खूंखार कैदी अमित साहा समेत पांच कैदियों को विशेष माफी के तहत पश्चिम त्रिपुरा में केंद्रीय जेल से दो चरण में रिहा किया गया था.

दोषी व्यक्तियों को विशेष माफी देने की प्रक्रिया शुरू:

जेल विभाग के विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) अपूर्व कुमार चक्रवर्ती ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि हमने उन दोषी व्यक्तियों को विशेष माफी देने की प्रक्रिया शुरू की है, जिन्होंने अपनी जेल की सजा 66 प्रतिशत पूरा कर ली है और अच्छा आचरण बनाए रखा है. ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अवसर पर गृह मंत्रालय (एमएचए) के एक निर्देश के बाद ऐसा किया जा रहा है.

अंतिम फैसला राज्यपाल का:

हालांकि, चक्रवर्ती ने यह बताने से इनकार कर दिया कि पूर्वोत्तर राज्य की विभिन्न जेलों में बंद कितने दोषियों ने अपनी सजा की दो-तिहाई अवधि पूरी कर ली है और जिनके नाम विशेष माफी के तहत शामिल किए गए हैं. रिहाई की प्रक्रिया 15 अगस्त तक पूरी होने वाली है. उन्होंने कहा कि विशेष माफी एक लंबी प्रक्रिया है और राज्य सरकार की सिफारिशों पर अंतिम फैसला राज्यपाल का होता है. वर्तमान में 14 जेलों में 1,335 दोषी बंद हैं, जबकि जेलों की क्षमता 2,365 है. उन्होंने कहा कि हम कैदियों को हर संभव उपचार सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं. जिला जेलों में विशेष स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किए जाते हैं. सोर्स भाषा