Parliament Special Session: लोकसभा स्पीकर ने G20 के सफल आयोजन की बधाई दी, कहा-दुनिया को भारत की शक्ति देखने को मिली

नई दिल्ली: संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई. लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही जारी है. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने G20 के सफल आयोजन की बधाई दी. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि भारत की G20 की अध्यक्षता समावेशी रही. दुनिया को भारत की शक्ति देखने को मिली. दुनिया के ध्रुवीकरण को कम किया. 60 से अधिक शहरों में G20 की बैठकें हुई. G20 ने देश को नया आयाम दिया.

भारत शांति और संयम की आवाज है. पीएम की पहल से अफ्रीकी यूनियन को G20 की स्थायी सदस्यता मिली.इससे पहले संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही शुरु होते ही लोकसभा में विपक्ष ने  हंगामा किया. तकनीकी खामी को लेकर विपक्ष ने हंगामा किया. विपक्ष ने कहा कि ये हमारा अपमान है. स्पीकर ने कहा- 'ये अपमान नहीं, तकनीकी खामी है. तकनीकी खामी की जांच करेंगे. 

आपको बता दें कि संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही आज से शुरू होकर 22 सितंबर तक चलेगी. आज 95 साल पुराने संसद भवन में कामकाज आखिरी दिन है. कल से नई संसद भवन में विशेष सत्र की कार्यवाही होगी. आपको बता दें कि पुरानी संसद का शिलान्‍यास 12 फरवरी 1921 में हुआ था. करीब 6 साल बाद 18 जनवरी 1927 को संसद का उद्घाटन हुआ था. ब्रिटिश वास्‍तुकार एडविन लुटियं‍स और हर्बर्ट बेकर ने डिजाइन किया था. 

इस भवन के निर्माण पर उस समय 83 लाख रुपए खर्च किए गए थे. करीब 6 एकड़ में फैले संसद में  27 फीट ऊंचे 144 खंभे है. लोकसभा में 545 सांसदों के बैठने की व्यवस्था है. जबकि राज्यसभा में 245 सांसदों के बैठने की व्यवस्था है. आजाद भारत की पहली लोकसभा का गठन अप्रैल 1952 में हुआ था और पहली लोकसभा बैठक मई 1952 में आयोजित की गई थी. तबसे अब तक 17 लोकसभाओं का यह भवन साक्षी रह चुका है. इसी संसद भवन में भारत का नया संविधान लिखा गया था.