PBKS vs LSG: सिकंदर और शाहरुख की शानदार पारी ने पंजाब किंग्स को लखनऊ सुपर जायंट्स से दिलाई जीत

लखनऊ: सिकंदर रजा (57 रन) की अर्धशतकीय पारी के बाद आखिरी ओवरों में शाहरुख खान की 10 गेंद में नाबाद 23 रन की पारी के दम पर पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में शनिवार को यहां लखनऊ सुपर जायंट्स को रोमांचक मुकाबले में दो विकेट से शिकस्त दी.

लखनऊ को आठ विकेट पर 159 रन पर रोकने के बाद पंजाब ने 19.3 ओवर में आठ विकेट पर 161 रन बनाकर मैच अपने नाम किया. पंजाब के लिए रजा ने 41 गेंद की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाये जबकि शाहरुख ने दो छक्के लगाने के बाद विजयी चौका जड़ा. टीम को मैथ्यू शॉट ने 22 गेंद में 34 रन बनाये. रजा ने गेंदबाजी में भी दो ओवर में 19 रन देकर एक विकेट लिया और अपने हरफनमौला खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुने गये.

क्रुणाल पंड्या को एक-एक सफलता मिली:
लखनऊ के लिए रवि बिश्नोई ने 2.3 ओवर में 18 रन देकर दो और पदार्पण करने वाले युद्धवीर सिंह तीन ओवर में 19 रन देकर दो विकेट लिये. मार्क वुड को दो जबकि कृष्णप्पा गौतम और क्रुणाल पंड्या को एक-एक सफलता मिली. इससे पहले कप्तान लोकेश राहुल की 56 गेंद में 74 रन की पारी के बावजूद लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही. पंजाब के नियमित कप्तान शिखर धवन कंधे में चोट के कारण टीम से बाहर है और उनकी गैरमौजूदगी में सैम कुरेन टीम की अगुवाई की. कुरेन ने शानदार गेंदबाजी की और चार ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट के साथ टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उनके अलावा कागिसो रबाडा को दो जबकि अर्शदीप सिंह, हरप्रीत बराड़ और सिकंदर रजा ने एक-एक विकेट चटकाये.

पांचवें ओवर में युद्धवीर के खिलाफ दो चौके लगाए:
राहुल ने काइल मायर्स (29 रन) के साथ 53 रन की साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन क्रुणाल पंड्या (18) और मार्कस स्टोइनिस (15) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. राहुल ने इस दौरान अपना 30वां रन लेते ही आईपीएल में 4000 रन पूरे किये. वह ऐसा करने वाले 14वें बल्लेबाज है. लक्ष्य का बचाव करते हुए युद्धवीर ने अपने शुरुआती दो ओवर में अथर्व तायडे (शून्य) और प्रभसिमरन सिंह (चार) को चलता कर लखनऊ को अच्छी शुरुआत दिलायी. इन विकेटों का शॉर्ट पर कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने दूसरे ओवर में आवेश के खिलाफ तीन चौके जड़ने के बाद पांचवें ओवर में युद्धवीर के खिलाफ दो चौके लगाए.

शॉट खेलने की कोशिश में युद्धवीर को कैच दे बैठे:
उन्होंने छठे ओवर में कृष्णप्पा गौतम के खिलाफ पारी का पहला छक्का जड़ा लेकिन गेंद पर कवर क्षेत्र में स्टोइनिस को कैच दे बैठे.  पावर प्ले में तीन विकेट गंवाने के बाद हरप्रीत सिंह और सिकंदर रजा ने संभल कर बल्लेबाजी की जिससे जरूरी रन गति बढ़ गया. हरप्रीत ने 11वें ओवर में क्रुणाल के खिलाफ चौका लगाया लेकिन एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में युद्धवीर को कैच दे बैठे.  इस गेंदबाज के खिलाफ 13वें ओवर में रजा ने लगातार दो छक्के और चौका जड़कर गेंद और जरूरी रन के अंतर को कम किया. राहुल ने 15वें ओवर में गेंद रवि बिश्नोई को थमाई और उन्होंने चौका खाने के बाद कुरेन को आउट कर कप्तान के फैसले को सही साबित किया.

चौका लगाकर टीम को यादगार जीत दिला दी:
रजा ने अगले ओवर में वुड के खिलाफ चौका जडने के बाद एक रन लेकर 34 गेंद में सत्र का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. अगली ही गेंद पर हालांकि वुड ने जितेश शर्मा (दो रन) को राहुल के हाथों कैच कराया लेकिन शाहरुख खान ने क्रीज पर आते ही छक्के के साथ खाता खोला. बिश्नोई ने इसके बाद रजा को पवेलियन की राह दिखा कर दूसरी सफलता दर्ज की. 19वें ओवर में वुड की गेंद शाहरुख के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर के ऊपर से छक्के के लिए चली गयी. इसी ओवर में हरप्रीत बराड़ चौका लगाने के बाद आउट हो गये. शाहरुख ने आखिरी ओवर में चौका लगाकर टीम को यादगार जीत दिला दी.

पांचवें ओवर में रबाडा के खिलाफ छक्का जड़ा:
पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद मायर्स ने शुरुआती ओवर में शॉर्ट और पांचवें ओवर में रबाडा के खिलाफ छक्का जड़ा . दूसरे छोर से कप्तान लोकेश राहुल ने भी रबाडा और फिर पावरप्ले के आखिरी ओवर में वामहस्त स्पिनर बराड़ के खिलाफ चौका लगाया. शुरुआती छह ओवर में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 49 रन था.
आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये हरप्रीत ने अपनी ही गेंद पर दौड़कर शानदार कैच लपककर मायर्स की पारी को खत्म किया. मायर्स ने 23 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्के लगाये. अगले ओवर में सिकंदर रजा ने दीपक हुड्डा (दो रन) को पगबाधा कर उनकी खराब लय को जारी रखा.

राहुल ने रबाडा की गेंद पर छक्का लगाया:
राहुल और क्रीज पर आये क्रुणाल पंड्या ने 10वें ओवर में कुरेन के खिलाफ एक-एक चौका जड़ा. कप्तान ने 14वें ओवर में राहुल चाहर के खिलाफ चौका लगाकर 40 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. रबाडा ने अगले ओवर में क्रुणाल (18 रन) और निकोलस पूरन (शून्य) को लगातार गेंदों पर आउट कर लखनऊ को दोहरी सफलता दिलायी. दोनों खिलाड़ियों का कैच सीमा रेखा के पास शाहरुख खान ने पकड़ा. मार्कस स्टोइनिस ने 16वें ओवर में चाहर के खिलाफ लगातार दो छक्के के साथ टीम की रन गति को पटरी पर लाने की कोशिश की. अगले ओवर में राहुल ने रबाडा की गेंद पर छक्का लगाया.

अर्शदीप सिंह ने चौका खाने के बाद राहुल को चलता किया: 
कुरेन 18वें ओवर में खुद गेंदबाजी के लिए आये और स्टोइनिस को पवेलियन की राह दिखा दी. मैदानी अंपायर ने बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जिसके बाद कुरेन ने डीआरएस लिया और रिप्ले में गेंद बल्लेबाज के ग्लव्स को छूते हुए विकेटकीपर के दस्तानों में जाती दिखी. अगले ओवर में अर्शदीप सिंह ने चौका खाने के बाद राहुल को चलता किया.  आखिरी ओवर में कुरेन ने मायर्स की जगह ‘इंपैक्ट प्लेयर’ के रूप में टीम में आये कृष्णप्पा गौतम (एक रन) और पदार्पण कर रहे युद्धवीर सिंह (शून्य) को लगातार गेंदों पर चलता कर लखनऊ की पारी को 160 रन के अंदर रोक दिया. सोर्स-भाषा