राहुल का अयोग्य ठहराया जाना भाजपा के लिए ‘आत्मघाती गोल’- Shashi Tharoor

तिरुवनंतपुरम: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने शनिवार को कहा कि राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराया जाना भारतीय जनता पार्टी द्वारा किया गया ‘आत्मघाती गोल’ है.

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि इस मुद्दे का आखिरकार विपक्षी दलों और राहुल गांधी को ही फायदा मिलेगा. उनका कहना था कि इसके भाजपा के लिए कुछ अनपेक्षित परिणाम होंगे. थरूर ने कहा कि आज हर राजधानी में ये सुर्खियां हैं जो राहुल गांधी के साथ हुआ है. दूसरी बात यह है कि भाजपा ने विपक्षी एकजुटता के लिए एक जमीन तैयार कर दी है जो पहले नहीं थी. उन्होंने सूरत की एक अदालत द्वारा राहुल गांधी को सजा सुनाए जाने को लेकर भी सवाल खड़े किए.

अयोग्यता संबंधी आदेश 23 मार्च से प्रभावी होगा:
केरल की वायनाड संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत द्वारा वर्ष 2019 के मानहानि के एक मामले में सजा सुनाये जाने के मद्देनजर शुक्रवार को उन्हें लोकसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य ठहरा दिया गया. लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उनका अयोग्यता संबंधी आदेश 23 मार्च से प्रभावी होगा.

1951 की धारा 8 के तहत अयोग्य घोषित किया गया:
अधिसूचना में कहा गया है कि उन्हें (राहुल गांधी) संविधान के अनुच्छेद 102 (1) और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 8 के तहत अयोग्य घोषित किया गया है. उल्लेखनीय है कि सूरत की एक अदालत ने ‘‘मोदी उपनाम’’ संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि के एक मामले में उन्हें बृहस्पतिवार को दोषी ठहराया तथा दो साल कारावास की सजा सुनाई. सोर्स-भाषा