राजस्थान विधानसभा में आज होगी वार्षिक प्रतिवेदन पर चर्चा, विभाग के मंत्री देंगे जवाब

राजस्थान विधानसभा में आज होगी वार्षिक प्रतिवेदन पर चर्चा, विभाग के मंत्री देंगे जवाब

जयपुर: राजस्थान की 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र कल यानी की बुधवार से शुरू हो गया है. आज विधानसभा में वार्षिक प्रतिवेदन पर चर्चा होगी. रीको और डेयरी के वार्षिक प्रतिवेदनों पर भी चर्चा होगी.

चर्चा के बाद विभाग के मंत्री जवाब देंगे. विधानसभा के इतिहास में प्रतिवेदनों पर चर्चा कम ही होती है. 15वीं विधानसभा में भी 5 साल में दो विभागों के प्रतिवेदन पर ही चर्चा हुई थी. 

आज विधानसभा की प्रश्नकाल से शुरुआत होगी. कई मंत्री अपने-अपने विभागों के वार्षिक प्रतिवेदन और अधिसूचनाएं सदन में रखेंगे. गौरतलब है कि कल राजस्थान विधानसभा के दूसरे सत्र की कार्यवाही हंगामे के साथ शुरू हुई. सदन राज्यपाल अभिभाषण से शुरू होना चाहिए. और इसको लेकर पक्ष और विपक्ष के बीच जोरदार हंगामा हुआ. 

नेता प्रतिपक्ष जूली ने कहा कि जब भी नया सत्र शुरू होगा. राज्यपाल के अभिभाषण से होना चाहिए. संविधान को चैलेंज किया जा रहा है. इससे पहले भी 1993 में भी यही स्थिति हुई थी. स्पीकर इसका परीक्षण कराइए. हम संविधान की लड़ाई लड़ने आए है. 

ऐसे में स्पीकर देवनानी ने कहा कि सदन की कार्यवाही चलने दीजिए. संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि सदन की कार्यवाही विधि अनुसार शुरू हुई है. राज्यपाल का अभिभाषण एक बार होता है, वो हो चुका है. ये सत्र संवैधानिक है. नेता प्रतिपक्ष संविधान का आधार लेकर कानून का गलत व्याख्या कर रहे है.