Rajasthan Budget 2024: कल पेश होगा राजस्थान का बजट, लोकसभा मिशन मोड की दिखेगी झलक

जयपुर: प्रदेश की उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री का दायित्व संभालने वाली दीया कुमारी कल सुबह 11 बजे विधानसभा में वर्ष 2024-25 के लिए लेखानुदान पेश करेंगी. हालांकि लेखानुदान में ज्यादा घोषणाओं से बचा जाएगा. दीया कुमारी अपने लेखानुदान भाषण में 100 दिवसीय कार्ययोजना में अभी तक किए कार्य और पीएम मोदी द्वारा बताई चार जातियों से जुड़ी घोषणा कर सकती हैं. 

उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी कल सुबह 11 बजे विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही यानी जून तक के लिए लेखानुदान सदन के पटल पर मंजूरी के लिए रखेंगी. इस दौरान केंद्र की तर्ज पर दीया कुमारी भी 45 मिनट से 60 मिनट तक मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर बनाई 100 दिवसीय कार्ययोजना के तहत 7 फरवरी तक के 45 दिन में किए गए कार्यों का उल्लेख करेंगी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बताई गई चार जाति, जिनमें गरीब, किसान, महिला और युवा शामिल हैं.इन चारों को लेकर एक-एक अहम योजना की घोषणा की जा सकती है. किसानों के लिए ब्याज मुक्त फसली ऋण के लिए 30 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा सकता है. 

केंद्र द्वारा जारी समर्थन मूल्य में राज्य द्वारा बोनस की घोषणा संभव है. महिलाओं के लिए लखपति दीदी जैसी केंद्र की योजना का प्रदेश में विस्तार किया जा सकता है. युवाओं के लिए विभिन्न विभागों में भर्ती की घोषणा और गरीबों के लिए राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना के तहत अहम घोषणा की जा सकती है. इसके लिए अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, ऊर्जा, पेयजल जिसमें ईआरसीपी योजना के लिए वित्तीय प्रावधान किया जा सकता है. दरअसल लोकसभा चुनाव के चलते राज्य सरकार ने भी केंद्र की तर्ज पर लेखानुदान लेने का फैसला किया था. 

इसके बाद से उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, एफएसआर के के पाठक, वित्त सचिव बजट नरेश कुमार ठकराल और निदेशक बजट बृजेश शर्मा के साथ अंतरिम बजट को अंतिम रूप दिया. अब कल विधानसभा में वे सीएम भजनलाल शर्मा की मौजूदगी में लेखानुदान पेश करेंगी. सूत्रों की मानें तो तीन महीने के लिए सरकार चलाने के लिए वे 90 हजार करोड़ रुपए के अनुमानित खर्च के लिए सदन की अनुमति लेंगी. लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र की सत्ता में आने वाली नई सरकार देश का पूर्ण आम बजट पेश करेंगी उसके बाद ही राज्य का पूर्ण बजट पेश किया जाएगा.