VIDEO: डिस्कॉम्स के उड़े फ्यूज, जनता की बत्ती गुल ! भीषण गर्मी में राजस्थान डिस्कॉम का पावर मैनेजमेंट फेल

जयपुर: डिस्कॉम्स के उड़े फ्यूज, जनता की बत्ती गुल ! भीषण गर्मी में राजस्थान डिस्कॉम का पावर मैनेजमेंट फेल हो गया है. पिछले एक पखवाड़े में बिजली की मांग में बेतहाशा बढ़ोतरी का साइड इफेक्ट है. इस दरमियान 700 लाख यूनिट बिजली की मांग में बढ़ोतरी हुई. राजस्थान में एक मई को जहां 2835.75 लाख यूनिट बिजली आपूर्ति की थी.

वो दूसरे पखवाड़े तक आते आते 3400 लाख यूनिट के पार पहुंची. यदि प्रतिदिन के हिसाब से देखे तो पिछले साल के मुकाबले 35 से 40% तक बिजली का लोड बढ़ा. ऐसे में डिस्कॉम प्रशासन की तरफ से लोड मैनेजमेंट के लिए अघोषित कटौती की मार है. शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण इलाके,हर जगह पर लोग रोजाना घंटों कटौती से परेशान हो रहे. 

ग्रामीण इलाकों में तो चार से पांच घंटे तक लोगों को बिजली से महरूम रहना पड़ रहा है.डिस्कॉम के कॉल सेंटर से भी उपभोक्ताओं को निराशा हाथ लग रही. सबसे आश्चर्य की बात यह है कि पूरे प्रदेश में बिजली का सिस्टम बेपटरी होता जा रहा है. बावजूद इसके ना तो प्रबंधन को कोई चिंता और ना ही ऊर्जा राज्य मंत्री को कोई फिक्र है. ऊर्जा राज्य मंत्री एक पखवाड़े से कोटा में बैठकर आपूर्ति की समीक्षा कर रहे है, जबकि राजधानी जयपुर में ही बिजली आपूर्ति के हाल बेहाल हो रहे है.