Rajasthan Election 2023: कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में 64 सीटों पर हुआ मंथन, इन सीटों पर नाम लगभग तय !

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनावों (Rajasthan assembly elections) के लिए कांग्रेस की चौथी सूची के कांउटडाउन शुरू हो गया है. कल हुई कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी (Congress Screening Committee meeting) की बैठक में 64 सीटों पर मंथन हुआ है. 30 सीटों पर आज दोपहर या CEC की बैठक के बाद स्क्रीनिंग होगी. कल तय हुई सीटों में से सचिव कुछ सीटों पर CEC में अपनी बात रखेंगे. कल देर रात तक चली बैठक में सभी ने खुलकर अपनी बात रखी है. राहुल गांधी के पिछली CEC की बैठक में कमेंट के बाद सचिव अलग अंदाज में दिखे हैं. 

वहीं रविवार को हुई कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में कई नाम लगभग तय हो गए हैं. सूत्रों के मुताबिक ब्यावर से पारस मल जैन का नाम लगभग तय हो गया है. वहीं किशनगढ़ से विकास चौधरी का नाम लगभग तय है. नसीराबाद से महेन्द्र गुर्जर, शिवप्रकाश गुर्जर, नोरत गुर्जर के नाम पर चर्चा चल रही है. वहीं राजगढ़ से राहुल मीणा और मांगीलाल मीणा के नाम पर चर्चा हो रही है. अजमेर उत्तर से कोई सिंधी मजबूत चेहरा नहीं, इस पर विचार-विमर्श हुआ है. आगामी समय में क्षेत्र में पार्टी के सिंधी नेताओं को मजबूत करने पर मंथन हुआ है. फिलहाल अजमेर उत्तर से महेन्द्र अहलावत के नाम पर चर्चा हुई है. 

वहीं मालपुरा की सीट को फिलहाल पेंडिंग रखा गया है. बयाना से अमर सिंह जाटव, रवि किराड़ के नाम पर चर्चा हुई है. चौमूं, फुलेरा, आमेर, शाहपुरा, हवामहल, झोटवाड़ा सीट पर अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है. वहीं झोटवाड़ा से पार्टी अभी लालचंद कटारिया का ही इंतजार कर रही है. विद्याधर नगर विधानसभा में पार्टी के पास विकल्पों की कमी है. जयपुर डिविजन में सोशल इंजीनियरिंग को लेकर भी चर्चा हुई है. माली, जाट, यादव, कुमावत, राजपूत और ब्राह्मण प्रत्याशियों के समीकरण बनेंगे. वहीं बगरू और सांचौर जैसी सीटों पर कार्यकर्ताओं ने विरोध दर्ज कराया है. 

जयपुर-जोधपुर संभाग की सीटों पर स्क्रीनिंग कमेटी में चर्चा नहीं हुई:
इन सीटों के अलावा बामनवास से इंदिरा मीना का नाम लगभग तय हो गया है. वहीं टोडाभीम से पीआर मीना का नाम भी लगभग तय है. खिलाड़ी लाल बैरवा के नाम पर अभी असमंजस की स्थिति है. वहीं संजय जाटव का नाम पैनल में शामिल है. वहीं श्रीमाधोपुर में पेच फंसा हुआ है. बलराम यादव का नाम सीट पर आया है. जयपुर-जोधपुर संभाग की सीटों पर स्क्रीनिंग कमेटी में चर्चा नहीं हुई है. वहीं नदबई से जोगिंदर अवाना का नाम लगभग तय है. स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में कामां सीट पर फिर पेच फंसने की जानकारी है. वहीं थानागाजी से कांतिलाल मीना को सीट दी जा सकती है. बहरोड़ से संजय यादव का नाम आगे आया है. वहीं  श्रीमाधोपुर सीट पर दीपेंद्र सिंह के बेटे को जिताऊ उम्मीदवार नहीं माना जा रहा है. ऐसे में श्रीमाधोपुर सीट पर बलराम यादव का नाम सामने आया है. आज होने वाली CEC की बैठक में फिर घमासान देखने को मिल सकता है.