चुनावी साल...गहलोत सरकार तैयार, लोकार्पण-शिलान्यास की होगी भरमार; आचार संहिता से पहले नेताओं की काले पत्थर पर नाम की चाह होगी पूरी

जयपुर: विधानसभा चुनाव की आचार संहिता से पहले सितंबर के माह तक सरकार उद्घाटन और शिलान्यास के कार्यक्रमों में पूरी तरह व्यस्त रहेगी. सरकार ने सभी विभागों से उनके यहां सितंबर तक पूरे होने वाले प्रोजेक्ट्स के साथ-साथ वह सूची भी मांगी है जिन पर काम शुरू हो सकता है. ताकि इन प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण, शिलान्यास किया जा सके. 

आचार संहिता से पहले काले पत्थर पर नाम की चाह हर नेता की होती है. इस बार अधिकतर नेताओं की यह मंशा पूरी हो सकती है. सरकार ने सितंबर तक पूरे होने वाले प्रोजेक्ट्स की विभागों से जानकारी मांगी है. साथ ही वह सूची भी मांगी है जिनका लोकार्पण, शिलान्यास किया जा सके. 

- 232 नगरीय निकायों में 1528 करोड़़ के 4 हजार 101 कार्यों का शिलान्यास किया गया.

- इसमें  2 हजार 642 कि.मी. सड़कों  का पुनरुद्धार होगा.

- सरकार ने इस साल फरवरी में जो बजट पेश किया वो और जो बजट साल 2022-23 में पेश किया उनके वे तमाम काम जिनको शुरू किया जाना है उनका शिलान्यास करना प्राथमिकता है. 

- ऐसे कई प्रोजेक्ट्स है जिनका काम पूरा नहीं होगा तो उनका फेज वाइज काम करके लोकार्पण किया जा सकता है.

- इनमें जयपुर में बन रहे लक्ष्मी मंदिर स्थित सिग्नल फ्री जंक्शन, एसएमएस हॉस्पिटल परिसर में बन रहे आईपीडी टॉवर शामिल हैं. 

 

मोटे तौर पर यह माना जा रहा है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक चुनाव आचार संहिता लग सकती है. ऐसे में सरकार के अपने काम-काज का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करने के लिए अगले दो महीने बड़े स्तर पर लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम करने की व्यापक तैयारी है. इन कार्यक्रमों के दौरान ही चुनावी जनसभाएं भी करवाई जाएंगी.