राजस्थान की देश के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन की तरफ तेजी से बढ़ते कदमताल, तपती गर्मी में पाषाणों की सुनहरी चमक देखने का आकर्षण

राजस्थान की देश के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन की तरफ तेजी से बढ़ते कदमताल, तपती गर्मी में पाषाणों की सुनहरी चमक देखने का आकर्षण

जयपुरः देश के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन की तरफ राजस्थान तेजी से कदमताल बढ़ा रहा है. ये कोई और नहीं बल्कि आने वाले पर्यटकों का रिकॉर्ड बता रहा है. तपती गर्मी में पाषाणों की सुनहरी चमक देखने का आकर्षण बना हुआ है. अब देश-विदेश के पर्यटक राजस्थानी गर्मी भी महसूस करने आते है. यही कारण है कि राजस्थान पर्यटन ने 'ऑफ सीजन' का पुराना मिथक तोड़ दिया है. 

गर्मी के तीन महीने के शुरुआती अप्रैल महीने में बढ़े पर्यटकों की संख्या बढ़ी है. अप्रैल में राजस्थान  कुल 1 करोड़ 95 लाख से ज्यादा सैलानी आए. पिछले वर्ष की तुलना में अप्रैल महीने में 21.96 फीसदी की वृद्धि देखी गई है. वर्ष 2024 के पहले 4 महीने में 6 करोड़ 10 लाख से ज्यादा पावणों की आवक रही. पहले 4 महीने में 6 करोड़ 4 लाख घरेलू पर्यटकों की आवक हुई. 

जबकि विदेशी पर्यटकों की संख्या 6 लाख 87 हजार से ज्यादा रही. ऐसे में राजस्थान इस वर्ष 20 करोड़ पर्यटकों के जादुई आंकड़े को छू लेगा. 
डिप्टी सीएम दीया कुमारी की ब्रांड इमेज व टीम राजस्थान टूरिज्म के समन्वित प्रयास से फिजा बदली है. प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़, निदेशक डॉ रश्मि शर्मा की एग्जीक्यूशन डिलीवरी भी कमाल की रही है.