राजस्थान मिशन 2030: 12 सितंबर को आयोजित होगा पर्यटन उद्योग के हितधारकों के साथ राज्य स्तरीय संवाद कार्यक्रम

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश के चहुंमुखी विकास, प्रदेशवासियों की खुशहाली और उन्हें सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए संकल्पबद्ध है. राज्य सरकार का प्रयास है कि राजस्थान वर्ष 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बने. ताकि प्रदेश की प्रगति को 10 गुणा तक बढ़ाया जा सके. इसी के साथ हर क्षेत्र के लिए मानकों का निर्धारण और इन मानको को प्राप्त करने के लिए समयबद्ध कार्य योजना बनाने के लिए राजस्थान का विजन डॉक्यूमेंट 2030 तैयार करने का निर्णय लिया गया. इस उद्देश्य के साथ राज्य सरकार द्वारा राज्य में राजस्थान मिशन 2030 अभियान संचालित किया जा रहा है. 

इसी क्रम में पर्यटन क्षेत्र का विजन डॉक्यूमेंट 2030 तैयार करने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा सभी 10 संभागों सहित 16 जिला मुख्यालयों पर संवाद कार्यक्रम आयोजित कर हितधारकों से सुझाव प्राप्त कर लिए गए हैं. इसी क्रम में पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटन उद्योग के हितधारकों (स्टेक होल्डर्स) के साथ कल दोपहर 03:30 बजे पर्यटन भवन में राज्य स्तरीय संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस हाइब्रिड मोड में आयोजित संवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ द्वारा की जाएगी.पर्यटन निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने बताया कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने और नवीन प्रावधानों के सम्बन्ध में सुझाव प्राप्त करने के लिए विभाग स्तर पर आयोजित यह एक महत्वपूर्ण संवाद कार्यक्रम है.

 

साथ ही कार्यक्रम में पर्यटन सेक्टर से संबंधित हितधारक अपने-अपने सुझाव देंगे. डॉ. शर्मा ने बताया कि संवाद कार्यक्रम में आरटीडीसी और आरएसएचसी के प्रतिनिधि, एफ.एच.टी.आर., राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स, इण्डियन हेरिटेज होटल एसोसिएशन, होटल एसोसिएशन ऑफ, जोधपुर और होटल एसोसिएशन ऑफ, जयपुर के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधि, पाटा इंडिया चैप्टर, फिक्की, सीआईआई, पीएचडीसीआई और फिल्म लाइन एजेन्टस एसोसिएशन के प्रतिनिधि सहित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे. 

साथ ही पर्यटन विभाग के समस्त प्रभारी अधिकारी, क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय, पर्यटक स्वागत केन्द्र, पर्यटक सूचना केन्द्र, राजस्थान बैठक में स्थानीय हितधारकों के साथ वर्चुअली भाग लेंगें. इसी प्रकार प्राचार्य, राजस्थान राज्य होटल प्रबन्धन संस्थान और फूड क्राफ्ट संस्थान के साथ छात्र, प्राचार्य, होटल प्रबन्धन संस्थान, बनीपार्क, जयपुर, संस्थान के अधिकारीगण सहित छात्र भी वर्चुअली माध्यम से भाग लेंगें. पर्यटन निदेशक ने बताया कि कार्यक्रम में पर्यटन क्षेत्र से संबंधित प्रतिनिधियों से संवाद और परामर्श कर सुझाव आमंत्रित किए जायेंगे. साथ ही प्राप्त सुझावों का समावेश विभाग के विजन डॉक्यूमेंट 2030 में किया जाएगा.