पाकिस्तान से डॉक्टरी, राजस्थान में प्रेक्टिस ! पाक विस्थापित हिंदू चिकित्सकों के लिए अनूठी पहल, 27 डॉक्टर्स का किया रजिस्ट्रेशन

जयपुर: पाकिस्तान में डॉक्टरी करने वाले 25 से अधिक चिकित्सकों का मानव सेवा करने का ख्वाब राजस्थान में पूरा होगा. केन्द्र की मंजूरी के बाद राजस्थान मेडिकल काउंसिल ने अनूठी पहल करते पाक विस्थापित हिन्दु चिकित्सकों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की है. काउंसिल की तरफ से अब तक 27 चिकित्सकों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, जिसके बाद ये सभी चिकित्सक मरीजों की सेवा करने के लिए पात्र हो गए है. 

पड़ोसी मुल्क पाक के भयावह हालात किसी से छिपे नहीं है. आएदिन हिंसा, गोलीबारी और आंतकवाद पाकिस्तान की पहचान बन चुकी है. इस पहचान ने वहां निवासरत हिन्दु नागरिकों की जिन्दगी मुहाल कर रखी है. ना तो वे खुद सुरक्षित महसूस करते है और न ही परिवार. जी हां कुछ इसी तरह की पीड़ा लेकर काफी संख्या में हिन्दु नागरिक भारत में शरण ले रहे हैं. इनमें से कई लोग ऐेसे है, जो चिकित्सकीय पेशे से जुड़े है. लेकिन नियम कायदों के चलते कई साल भारत में रहने के बावजूद ये चिकित्सक प्रेक्टिस नहीं कर सकते थे. 

हाल ही में केन्द्र सरकार ने इन चिकित्सकों की पीड़ा को समझते हुए प्रोफेशनल एबिलिटी टेस्ट आयोजित करवाया. इस टेस्ट में पास होने के साथ ही अब पाक विस्थापित चिकित्सकों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हुई है. इस पूरे काम में महत्ती भूमिका निभाई राजस्थान मेडिकल काउंसिल के रजिस्ट्रार डॉ मनीष शर्मा ने, जिन्होंने खुद एनएमसी से लगातार संवाद बनाया, दिल्ली दौरे पर गए, जिसके बाद ही चिकित्सकों का रजिस्ट्रेशन का सपना पूरा हो सका. 

पाक में बनाई पहचान अब राजस्थान में आएगी काम !
- पाक विस्थापित हिन्दु चिकित्सकों के रजिस्ट्रेशन से जुड़ी खबर
- राजस्थान मेडिकल काउंसिल ने 27 डॉक्टर्स का किया रजिस्ट्रेशन
- काउंसिल रजिस्ट्रार डॉ मनीष शर्मा ने चिकित्सकों को लेकर दी जानकारी
- इन चिकित्सकों में से कईयों की पाकिस्तान में थी काफी अच्छी प्रेक्टिस
- कई चिकित्सकों ने खोल रखे थे खुद के डायग्नोस्टिक सेन्टर-नर्सिंग होम
- लेकिन जब पाकिस्तान में हालात बिगड़े, तो इन्होंने छोड़ दिया सबकुछ
- भारत में शरणार्थी के रूप में रहने के दौरान वे नहीं कर सकते थे प्रेक्टिस
- क्योंकि पाकिस्तान की डिग्री की मान्यता का फंसा हुआ था पेंच
- लेकिन नेशनल मेडिकल कमीशन ने एक एग्जाम कराकर निकाला रास्ता
- एग्जाम में पास चिकित्सकों के गुजरात व राजस्थान में शुरू हुए रजिस्ट्रेशन
---------
इन यूनिवर्सिटी से ली डॉक्टरी की डिग्री:-
- लियाकत यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज
- कराची यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज
- इसरा मेडिकल यूनिवर्सिटी
- जिन्ना सिंध मेडिकल यूनिवर्सिटी

गुजरात के बाद राजस्थान दूसरी ऐसी मेडिकल काउंसिल है, जहां पाक विस्थापित चिकित्सकों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हुई है. राजस्थान मेडिकल काउंसिल के रजिस्ट्रार डॉ मनीष शर्मा ने बताया कि करीब 30 के आसपास चिकित्सकों ने रजिस्ट्रेशन के लिए एप्रोच किया है. नेशनल मेडिकल कमीशन से मार्गदर्शन लेकर 27 चिकित्सकों को रजिस्टर्ड किया गया है, शेष चिकित्सकों का भी नागरिकता की प्रक्रिया पूरी होते ही रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा. 

 

पाक विस्थापित चिकित्सकों में से कई 35 से 40 साल के अनुभवी भी है. ऐसे में उम्मीद ये है कि भले ही लम्बे समय बाद इन चिकित्सकों को प्रेक्टिस का मौका मिला हो, लेकिन वो अब पुराने कटू अनुभवों को भूलकर मानवता की सेवा में जुटेंगे....ताकि, फिर से उनकी चिकित्सा क्षेत्र में अपनी अलग पहचान स्थापित हो सके.