गहलोत सरकार की बरसेगी राहत, प्रमुख बजट घोषणाएं आज से होंगी लागू: पढ़ें- किसे क्या-क्या फायदा

जयपुर: राजस्थान में आज से आम लोगों के लिए काफी बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रमुख बजट घोषणाएं आज से लागू होंगी. ऐसे में प्रदेश के लोगों को राहत की शुरुआत हो जाएगी. गैस सिलेंडर सस्ता मिलेगा, बिजली के बिल अब किसान और आम उपभोक्ताओं दोनों को थोड़े राहत देने वाले हैं. इसके साथ ही गहलोत सरकार की कई योजनाएं भी आज से लागू हो जाएगी. 

आज से घरेलू उपभोक्ताओं को हर माह 100 यूनिट बिजली, 11 लाख किसानों को 2000 यूनिट प्रति माह तक फ्री बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी. इसके साथ ही उज्ज्वला योजना वाले परिवारों  को 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा. वहीं आज से रोडवेज की बसों में महिलाओं को आधा किराया ही देना होगा. इसके साथ ही चिरंजीवी योजना में अब 10 लाख की लिमिट आज से 25 लाख हो जाएगी. एक्सीडेंट बीमा भी आज से 5 लाख से बढ़कर 10 लाख हो जाएगा. 

सामाजिक सुरक्षा पेंशन अब कम से कम 1000 रुपए मिलेगी:
इसके साथ ही प्रदेश में आज से पेंशन की राशि भी बढ़ जाएगी. सामाजिक सुरक्षा पेंशन अब कम से कम 1000 रुपए मिलेगी. सामाजिक सुरक्षा पेंशन 15 फीसदी अपने आप बढ़ेगी. पालनहार योजना में शामिल 6.50 लाख अनाथ बच्चों को एक अप्रैल से हर महीने बढ़ा हुआ पैसा मिलेगा. 6 साल तक के बच्चों को हर महीने मिलने वाला पैसा 500 से बढ़ाकर 750 रुपए होगा. 7 साल से 18 साल के बच्चों को 1000 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए हर महीने मिलेंगे. सरकार में पार्ट टाइम काम कर रहे कर्मचारियों के रिटायर होने पर अब 2 से 3 लाख रुपए का रिटायरमेंट पैकेज मिलेगा.