गांव विस्थापन का अच्छा नतीजा, सरिस्का में बढ़ने लगी बाघों की आबादी; तेजी से मजबूत हो रहा इको सिस्टम

जयपुर: कुछ वर्ष पहले बाघ विहीन हो चुके सरिस्का में अब फिर से वनराज की दहाड़ सुनाई देने लगी हैं. बाघों की शरण स्थली से गांवों के विस्थापन का ही नतीजा है कि सरिस्का में बाघों की आबादी भी बढ़ी है और इको सिस्टम भी तेजी से मजबूत हो रहा है. महज ढाई वर्ष में 3 गांवों का विस्थापन किया जा चुका है, देवरी गांव 15 जनवरी से विस्थापित किया जाएगा और 2 गांवों ने विस्थापन की सहमति दे दी है. जबकि पिछले 3 दशक में महज 3 गांव ही सरिस्का से विस्थापित हो सके थे. 

सरिस्का के कोर क्षेत्र में बसे गांव वन और वन्य जीवो के लिए सबसे बड़ा खतरा रहे हैं. करीब डेढ़ दशक पहले जब सरिस्का बाघ विहीन हुआ तो उसके पीछे सबसे बड़ा कारण यहां बसे गांव ही थे. वन विभाग ने गांवों के विस्थापन के प्रयास तो किए लेकिन इनके पीछे दृढ़ इच्छा शक्ति नजर नहीं आई यही कारण रहा कि पिछले डेढ़ दशक में या यूं कहें कि वर्ष 2020 तक सरिस्का से महज तीन गांवों को ही विस्थापित किया जा सका था. इसके बाद यहां फील्ड डायरेक्टर के तौर पर रूप नारायण मीणा का पदस्थापन हुआ. रूप नारायण मीणा ने गांव विस्थापन को चुनौती के तौर पर लिया और पूरी टीम को साथ लेकर महज ढाई वर्ष में 3 गांव डाबली, पानीढाल और लॉज को विस्थापित कराने में सफलता अर्जित की. 

इसके बाद नाथूसर और बेरा गांव भी विस्थापन के लिए सहमति दे चुके हैं. हरिपुरा और सुकोला गांव से भी आधे परिवारों को विस्थापित किया जा चुका है. देवरी गांव को 15 जनवरी से विस्थापित किया जाएगा. इसका फायदा यह हुआ कि जिन गांव को यहां से विस्थापित गया उस क्षेत्र में ग्रास लैंड विकसित की गई जंगल और सघन हुए और कुछ बाघों ने वहां अपनी टेरिटरी भी बना ली है. सरिस्का के फील्ड डायरेक्टर रूप नारायण मीणा का कहना है कि सरिस्का के लिए यह अंतिम अवसर था इसलिए पूरी शिद्दत से काम करने की ठानी, टीम ने एकजुटता से काम किया. गांव विस्थापन की प्रक्रिया पिछले ढाई साल में तेजी से आगे बढ़ी है. उम्मीद है कि इससे इको सिस्टम मजबूत होगा. 

सरिस्का में एकजुट होकर काम किया:
दरअसल, रूपनारायण मीणा ने अच्छे लीडर की भूमिका निभाते हुए पहले निवर्तमान डीएफओ सुदर्शन शर्मा और अब वर्तमान डीएफओ देवेंद्र जगावत देवेंद्र जगावत को साथ लेकर जिस तरह से सरिस्का में एकजुट होकर काम किया है उसी का नतीजा है कि यहां तेजी से गांव विस्थापन की प्रक्रिया पर काम हुआ और शानदार सफलता भी मिली. सरिस्का में फिलहाल बाघों की संख्या 25 है जल्दी ही यहां रणथंभौर से एक बाघिन और लाई जा सकती है. जिस बेरा गांव ने विस्थापन की सहमति दी है उसके आसपास ही बाघ रूप कुमार भी अपनी टेरिटरी तलाश रहा है. 

जल्द ही यहां भालुओं को भी दोबारा बसाने की योजना पर काम शुरू होगा:
पिछले दिनों यहां 8 वर्ष बाद चौसिंघा का देखा गया. जल्द ही यहां भालुओं को भी दोबारा बसाने की योजना पर काम शुरू होगा. सरिस्का में राज्य के सभी जंगलों से बेहतर प्रे बेस है, यह का इको सिस्टम और जंगलों से बेहतर है. यहां तेजी से ग्रास लैंड विकसित की जा रही है. ऐसे में कोशिश की जा रही है कि आने वाले समय में सरिस्का सभी टाइगर रिजर्व में एक मिसाल बन कर उभरे. यहां  एलिवेटेड रूट परियोजना, गांव विस्थापन, वन नाकों के विकास एवं जीर्णोद्धार, कर्मचारियों की सुझाव एवं शिकायत, ट्रैकिंग, सर्विलांस सिस्टम सहित तमाम व्यवस्थाओं पर जिस तरह एकजुटता से काम किया है उसने सरिस्का की दशा और दिशा दोनों बदल दी हैं. 

बाघ विहीन हो चुके सरिस्का में बाघों का पुनर्वास बड़ी चुनौती था:
दरअसल, बाघ विहीन हो चुके सरिस्का में बाघों का पुनर्वास बड़ी चुनौती था लेकिन इस खौफनाक कहानी को दोबारा नया दोहराया जाए इसके लिए गांवों का विस्थापन और भी बड़ी चुनौती रहा. इस चुनौती से पार पाने में पिछले ढाई वर्ष में फील्ड डायरेक्टर रूप नारायण मीणा के नेतृत्व में जोरदार काम हुआ है. उम्मीद की जा रही है कि सरिस्का आने वाले दिनों में राज्य का ही नहीं वरन उत्तर भारत का श्रेष्ठ टाइगर रिजर्व बनकर उभरेगा.