जयपुर Rajasthan: महिलाओं को स्मार्ट फोन का मामला, इस वित्तीय वर्ष में नहीं मिलेंगे सभी 1.35 करोड़ फोन; मार्च तक लगभग 30 लाख महिला मुखिया को ही मिल सकेगा

Rajasthan: महिलाओं को स्मार्ट फोन का मामला, इस वित्तीय वर्ष में नहीं मिलेंगे सभी 1.35 करोड़ फोन; मार्च तक लगभग 30 लाख महिला मुखिया को ही मिल सकेगा

जयपुर: प्रदेश में चिरंजीवी परिवार की एक करोड़ 35 लाख महिला मुखिया को स्मार्टफोन तीन साल में मिल सकेगा. चालू वित्तीय वर्ष में योजना के लिए 1200 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इस राशि से करीब 30 लाख महिलाओं को ही स्मार्टफोन मिल सकेगा. शेष महिलाओं को अगले 2 साल में फोन वितरित किया जाएगा.

राज्य विधानसभा में गुरुवार को प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष की ओर से उठाए गए प्रश्न का जवाब देते हुए मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 35 लाख  चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्‍मार्ट-फोन दिया जाएगा, लेकिन ये सभी फोन इसी वित्तीय वर्ष में नही, बल्कि अगले तीन साल में दिए जाएंगे. तीन साल का डाटा भी फ्री दिया जाएगा.. योजना के लिए 12 हजार करोड़ का बजट प्रावधान है. इसकी निविदा जारी की जा चुकी है. 

इस योजना तीन वर्ष की है. इस वर्ष 2022-2023 के लिए 1200 करोड़ का प्रावधान किया जा चुका है, तथा आवश्‍यक अतिरिक्‍त राशि 2300 करोड प्रथम अनुपूरक अनुदान के प्रस्‍ताव में सम्मिलित किए गए है. परियोजना के अंतर्गत मोबाईल ऐप्लिकेशन स्‍मार्टफोन में इंस्‍टॉल की जाएगी.  इस साल करीब 30 लाख महिलाओं को फोन मिल सकेगा. इसकी शुरुआत अगले अक्टूबर माह से कर दी जाएगी.  शेष महिलाओं को अगले 2 साल में स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा. 

मुख्यमंत्री ने बजट में एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को फोन देने की बात कही थी: 
नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को फोन देने की बात कही थी लेकिन अब यह फिगर एक करोड़ 33 लाख हो गया है इसमें यह अंतर क्यों है नेता उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि महिलाओं को जो फोन दिया जा रहा है उसके डाटा पर कितना पैसा खर्च होगा और इस फोन में सरकार के किस-किस योजना की जानकारी मिलेगी.

और पढ़ें