राजस्थान रोडवेज प्रबंधन की नई भर्तियों की उम्मीद को लगा बड़ा झटका, वित्त विभाग ने 5200 पदों की अनुमति देने से किया इनकार; जानिए कितने पदों पर अनुमति संभव

जयपुर: राजस्थान रोडवेज़ प्रबंधन की नई भर्तियों की उम्मीद को बड़ा झटका लगा है. रोडवेज के 5200 नई भर्तियों के प्रस्ताव को वित्त विभाग ने नामंज़ूर कर दिया है. 

राजस्थान रोडवेज को प्रदेश की लाइफ़लाइन कहा जाता है,,लेकिन धीरे धीरे बसों की संख्या कम होती जा रही है. बसों की कम संख्या के कारण कई रूट ऐसे हैं जहां बसों की सुविधा बंद हो गई है. सिर्फ़ बसें ही नहीं रोडवेज में स्टाफ़ का भी अभूतपूर्व संकट है. रोडवेज में अगर सिर्फ़ सीधी भर्ती के रिक्त पदों की बात की जाए तो यहां सीधी भर्ती के 8400 पद इस समय रिक्त चल रहे हैं. इतनी बड़ी तादाद में पद रिक्त होने के कारण रोडवेज का काम ख़ासा प्रभावित हो रहा है. स्टाफ़ की भारी कमी के कारण रोडवेज को संविदा के स्टाफ़ से ही काम चलाना पड रहा है.

  

रोडवेज में स्टाफ़ की कमी की यह समस्या जल्द सुलझने वाली भी नहीं है क्योंकि रोडवेज के 5200 नई भर्ती के प्रस्ताव को वित्त विभाग ने नामंज़ूर कर दिया है. वित्त विभाग ने रोडवेज के आर्थिक संकट का हवालादेते हुए इतनी बड़ी तादाद में भर्ती को मंज़ूरी देने से इनकार कर दिया है. मौजूदा समय में रोडवेज का आर्थिक संकट भी किसी से छिपा हुआ नहीं है. हालात इतने ख़राब है कि कार्मिकों को 2 महीने तक सैलरी नहीं मिलती है. हालाँकि वित्त विभाग ने बेहद ज़रूरी पदों के लिए 1500 से 2000 पदों की भर्ती के लिए अनुमति देने के संकेत दिये हैं. इसके लिए अब रोडवेज प्रबंधन अलग से वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजेगा लेकिन 8400 रिक्त पदों के मुक़ाबले 2000 लोगों की भर्ती ऊँट के मुँह में जीरे के जैसी है. 

राजस्थान रोडवेज में स्टाफ़ की कमी का संकट यही है कि रोडवेज़ प्रबंधन को लंबे समय से नई भर्ती करने की अनुमति मिल रही है. रोडवेज में बीते 9 साल से सीधी भर्ती नहीं हुई है. यहाँ आख़िरी बार 2014 में सीधी भर्ती की गई थी. उसके बाद से कई बार नई भर्ती की तैयारी हुई लेकिन सरकार से अनुमति नहीं मिली. रोडवेज के अधिकारियों का मानना है कि अगर जल्द नए पदों के लिए भर्ती नहीं की गई तो आने वाले दिनों में स्टाफ़ की कमी का संकट और विकराल हो जाएगा क्योंकि मौजूदा कार्मिक लगातार रिटायर होते जा रहे हैं.

अब आपको बताते हैं रोडवेज प्रबंधन ने किन पदों के लिए भेजा था भर्ती का प्रस्ताव...

1- राजस्थान रोडवेज में कनिष्ठ अभियंता के लिए 100 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा 

2- कनिष्ठ विधि अधिकारी के लिए 25 पदों पर भर्तीका प्रस्ताव भेजा गया 

3- कनिष्ठ लेखाकार के लिए 150 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा गया 

4- यातायात सहायक निरीक्षक के लिए 125 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा गया 

5- उप भंडार निरीक्षक के लिए 100 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा गया 

6- कनिष्ठ सहायक के लिए 130 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा गया 

7- आर्टिजन ग्रेड तृतीय के लिए 1500 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा गया 

8- परिचालक के लिए 2000 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा गया 

9- चालकों के लिए 1000 भर्ती का प्रस्ताव भेजा गया