VIDEO: राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड ने बनाया नया रिकॉर्ड, 37 प्रतिशत विकास दर के साथ नई उपलब्धि, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजस्थान स्टेट गैस ने 37 प्रतिशत विकास दर के साथ वर्ष 2022-23 में 16.58 एमएमएससीएम (मिलियन स्टेण्डर्ड क्यूबिक मीटर) सीएनजी, पीएनजी का वितरण कर पिछले सालों में नया रिकॉर्ड बनाया है. राजस्थान स्टेट गैस द्वारा इससे पहले के वर्ष 2021-22 में 12.05 एमएमएससीएम गैस की आपूर्ति की गई थी. खान एवं पेट्रोलियम व विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड के चेयरमैन वीनू गुप्ता ने निर्देश दिए कि राजस्थान गैस घरेलू उपभोक्ताओं के साथ ही औद्योगिक व व्यावसायिक संस्थानों और सीएनजी स्टेशनों से सीएनजी, पीएनजी गैस की उपलब्धता बढ़ाने को प्राथमिकता दे. 

वीनू गुप्ता उद्योग भवन में आरएसजीएल की 36 वीं बोर्ड मीटिंग को संबोधित कर रही थी. उन्होंने बताया कि राजस्थान गैस ने पिछले दिनों ही सीएनजी पीएनजी की दरों में कमी कर आम उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है. उन्होंने बताया कि सीएनजी पेट्रोल की तुलना में 45 प्रतिशत और डीजल की तुलना में 15 प्रतिशत सस्ती है वहीं पीएनजी एलपीजी की तुलना में 25 प्रतिशत तक सस्ती होने से ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिलने के साथ ही आमनागरिकों को सस्ता ईंधन प्राप्त हो सकता है. वीनू गुप्ता ने राजस्थान गैस के वार्षिक कारोबार में उल्लेखनीय बढोतरी और लाभदायकता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विकास की इस गति को बनाए रखने पर जोर दिया. 

उन्होंने बताया कि आरएसजीएल को अपनी गतिविधियों के साथ ही प्रदेश में सीएनजी-पीएनजी का कार्य कर रही संस्थाओं के साथ बेहतर समन्वय की भूमिका भी निभानी होगी ताकि प्रदेश में सीएनजी-पीएनजी की उपलब्धता में बढ़ोतरी हो सके. राजस्थान स्टेट गैस के प्रबंध संचालक रणवीर सिंह ने बताया कि राजस्थान गैस पाइपलाइन से घरेलू गैस वितरण के लिए कोटा में करीब 12 हजार कनेक्शन सालाना जारी करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है.

इसी के साथ नए औद्योगिक प्रतिष्ठानों और व्यावसायिक सस्थाओं को जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं. रणवीर सिंह ने बताया कि आरएसजीएल के वार्षिक कारोबार, उत्पादकता और लाभदायकता में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. बोर्ड मीटिंग में गैल प्रतिनिधि हृदयेश कुमार ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिए. इस अवसर पर आरएसजीएल के डीजीएम मार्केटिंग विवेक रंजन, डीजीएम एचआर विवेक श्रीवास्तव, सीएफओ दीप्तांशु पारीक, डीएम आईटी  गगनदीप राजोरिया, रवि अग्रवाल मौजूद रहे.