Rajasthan Weather: जयपुर बना 'जलपुर' ! राजधानी में 3 घंटे की बारिश ने किया हाल बेहाल, राजस्थान में मानसून ने तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड

जयपुर: राजधानी जयपुर समेत राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में आज सुबह से ही जोरदार बारिश (Rain) हो रही है. जयपुर में आज सुबह से रुक-रुक कर हो रही बारिश से हाल बेहाल हो गया है. राजधानी में 3 घंटे की बारिश से ही बदतर सीवरेज के चलते जगह-जगह पानी भर गया. कई इलाकों में 1-2 फीट तक पानी भर गया. जिसकी वजह से लोगों के साथ वाहन चालक जाम में फंस गये. जल निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने से हालात बिगड़ गए. 

वहीं जयपुर में कई इलाकों में लंबा जाम लग चुका है. अजमेर रोड पर सबसे ज्यादा हालात खराब है. नालों की सफाई के अभाव में ये हालात बने हैं. वहीं ट्रैफिक पुलिसकर्मी बारिश में भी यातायात दुरुस्त करने में जुटे हुए हैं. लेकिन जलजमान ने शहर की सूरत बिगाड़ी है. शहर के कलेक्ट्री, स्टेशन रोड, सिंधी कैंप, सीकर रोड में घुटनों तक पानी भरा हुआ है. इंजन में पानी जाने से कई कारें सड़क पर अटक गई है. ऐसे में शहर का यातायात पूरी तरह से बाधित हो गया है. वर्किंग डे होने से शहर की सड़कों पर वाहनों की रेलमपेल है. 

मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के विपरीत प्रदेश में धुआंधार बारिश हो रही:
मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के विपरीत प्रदेश में धुआंधार बारिश हो रही है. प्रदेश में जमकर बरस रहे मानसून ने 4 महीने के सीजन की औसत बरसात का 50% आंकड़ा कल ही पूरा कर लिया है. प्रदेश में मानसून सीजन में औसतन 435.6 मिमी बरसात होती है जबकि 9 जुलाई तक राज्य में 223 मिमी बरसात हो चुकी है. बारां और झालावाड़ को छोड़ पूरे प्रदेश में औसत से अधिक बरसात हो चुकी है. 

मानसून की ट्रफ लाइन राजस्थान के मध्य से होकर गुजर रही:
सीकर में रेलवे स्टेशन पर पटरी पानी में डूब गई है. माउंट आबू में भारी बारिश के कारण वेस्ट बनास बांध का जल स्तर बढ़ गया है. मानसून की ट्रफ लाइन राजस्थान के मध्य से होकर गुजर रही है. मध्य प्रदेश के शिवपुरी, सीधी होते हुए बंगाल की खाड़ी की तरफ गुजर रही है. दोनों तरफ से नमी आने की वजह से राज्य के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है. 

राजस्थान में मानसून ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़े: 
वहीं राजस्थान में मानसून ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मानसून की बारिश से प्रदेश तरबतर हो गया है. अब तक प्रदेश में 240 MM बारिश हुई है. जबकि पिछले सालों के मुकाबले 90 MM बारिश होनी चाहिए थी. प्रदेश में अब तक औसत के ढ़ाई गुना ज्यादा बारिश हुई है. राजधानी जयपुर में पिछले 24 घंटे में 100 MM बारिश हुई है. शाम तक राजधानी जयपुर में बारिश का दौर चलता रहेगा.