Rajasthan Weather Update: लगातार हो रही बारिश से धौलपुर शहर पानी-पानी, अगले आदेश तक के लिए स्कूल बंद; 14 सितंबर से फिर एक्टिव होगा मानसून

धौलपुर: तीन दिन से हो रही लगातार बारिश से धौलपुर शहर पानी-पानी हो गया है. छीतरिया तालाब ओवरफ्लो होने के कारण शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया है. इसको देखते धौलपुर जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने अगले आदेश तक के लिए शहरी क्षेत्र के सभी स्कूलों सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है.

धौलपुर के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा कुमारी ने आदेश में कहा है कि धौलपुर नगर परिषद क्षेत्र के सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल सोमवार से आगामी आदेश तक बंद रहेंगे. यदि कोई स्कूल चलता हुआ पाया जाता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. स्टाफ सामान्य दिनों की तरह स्कूल आएंगे लगातार हुई बारिश की वजह से कई कच्चे मकान गिर चुके हैं तो वहीं कुछ लोग चोटिल भी हुए हैं.
लगातार चौथे दिन बारिश का दौर जारी:

धौलपुर जिले में लगातार चौथे दिन बारिश का दौर जारी है. रात से अब तक 44 एमएम बारिश दर्ज की गई है. लगातार हो रही बारिश से लगभग शहर की आधा दर्जन कॉलोनियों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. खेतों में पानी भर जाने से बाजरे की फसल पूरी तरह से खराब हो चुकी है. जिससे किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरे देखी जा रही है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़ा जवाई बांध पूरा भर गया है. बांध के 2 गेट 1-1 इंच खोलकर करीब 20 MCFT पानी नदी में छोड़ा जा रहा है. जवाई बांध के गेट खुलने से सबसे बड़ा फायदा किसानों को होगा. 

    

14 सितंबर से फिर एक्टिव होगा मानसून:
मौसम विभाग के अनुसार आज से मानसून की गतिविधियां धीमी पड़ जाएगी और भरतपुर-धौलपुर एरिया में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. इसके बाद बंगाल की खाड़ी में एक नया वेदर सिस्टम बनने की संभावना जताई जा रही है. इसके असर से 14 सितंबर से एक बार फिर राजस्थान में मानसून एक्टिव होगा और पूर्वी राजस्थान के जिलों में बारिश का दौर शुरू होगा.