Rajasthan weather Update: राजस्थान में सुस्ती के बाद मानसून एक बार फिर से एक्टिव, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

जयपुर: प्रदेश में दो-तीन दिन की सुस्ती के बाद मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान में मानसून एक्टिव रहेगा. वहीं 17 जुलाई से पूरे राज्य में बारिश होगी. इसके साथ ही उदयपुर और कोटा में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा राजसमंद, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

वहीं आज से पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में मानसून सक्रिय होने की संभावना है. मौसम विभाग के अभी तक के पूर्वनुमान के मुताबाकि मानसून का अगला चरण 17 जुलाई से शुरू होगा. 17 से 20 जुलाई के बीच अजमेर, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग में अच्छी बरसात होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं आज अलवर, बारां, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर और टोंक जिले में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. 

 

प्रदेश के कुछ जिलों में शुक्रवार को मौसम बदला और बारिश हुई: 
आपको बता दें कि इससे पहले प्रदेश के कुछ जिलों में शुक्रवार को मौसम बदला और बारिश हुई. इससे लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली. इस दौरान बारां, झालावाड़, पाली, अलवर और श्रीगंगानगर में अच्छी बारिश हुई. झालावाड़ जिले में दो दिन से झमाझम बारिश का दौर जारी है. परवन नदी में पहली बार उफान आया. बारां जिले में गुरुवार रात को सर्वाधिक बरसात 155 मिमी बरसात हुई.