RCB vs CSK: रोमांचक मुकाबले में CSK ने बैंगलोर को उसके घर में दी मात, डुप्लेसिस और मैक्सवेल की पारी गई बेकार

बेंगलुरू: डेवोन कोंवे के 45 गेंद में 83 रन और शिवम दुबे के 27 गेंद में 52 रन की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स ने सोमवार को आईपीएल के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को आठ रन से हरा दिया.

पहले गेंदबाजी का आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसी का फैसला चेन्नई के बल्लेबाजों ने गलत साबित कर दिया और छह विकेट पर 226 रन बनाये. जवाब में आरसीबी आठ विकेट पर 218 रन ही बना सकी. आरसीबी के कप्तान डु प्लेसी ने 33 गेंद में 62 और ग्लेन मैक्सवेल ने 36 गेंद में 76 रन बनाकर मैच का नक्शा बदलने की कोशिश की. दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 126 रन जोड़कर जीत की उम्मीद जगा दी थी.

आरसीबी की शुरूआत बेहद खराब रही और फॉर्म में चल रहे विराट कोहली को आकाश सिंह ने पवेलियन भेज दिया. महिपाल लोमरोर भी खाता खोले बिना आउट हो गए. इसके बाद मैक्सवेल ने अगले ओवर में आकाश को दो छक्के लगाकर हाथ खोले. डुप्लेसी ने भी तुषार देशपांडे को दो चौके और एक छक्का लगाया. आकाश के अगले ओवर में डुप्लेसी ने दो चौके और एक छक्का जड़ा. डुप्लेसी ने अपना अर्धशतक 23 गेंद में और मैक्सवेल ने 24 गेंद में पूरा किया. आरसीबी का स्कोर दस ओवर के बाद दो विकेट पर 121 रन था.

महीश तीक्षणा ने हालांकि मैक्सवेल को एम एस धोनी के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी का अंत किया:
महीश तीक्षणा ने हालांकि मैक्सवेल को एम एस धोनी के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी का अंत किया. अगले ओवर में डुप्लेसी भी मोईन अली की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे. आखिरी पांच ओवर में आरसीबी को 58 रन की जरूरत थी और अनुभवी दिनेश कार्तिक क्रीज पर थे लेकिन देशपांडे ने उन्हें आउट करके आरसीबी की उम्मीदें खत्म कर दी. इससे पहले चेन्नई ने आक्रामक शुरूआत की और कोंवे ने दूसरे ओवर में ही वेन परनेल को मिडविकेट में चौका लगाया और तीन गेंद बाद छक्का जड़ा. रूतुराज गायकवाड़ तीसरे ओवर में मोहम्मद सिराज की गेंद पर परनेल को कैच देकर लौटे.

रहाणे और कोंवे ने लगभग हर ओवर में चौका या छक्का जड़ा:
कोंवे ने दूसरे छोर से रन बनाने का सिलसिला जारी रखते हुए विजयकुमार विशाख को चौका जड़ा. अगली गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने हुक शॉट पर चार रन लिये. रहाणे ने 20 गेंद में 37 रन बनाये. उन्होंने छठे ओवर में परनेल को दो चौके और एक छक्का लगाकर 15 रन निकाले. सातवें ओवर में गेंदबाजी को आये ग्लेन मैक्सवेल को आते ही कोंवे ने चौका लगाया. रहाणे और कोंवे ने लगभग हर ओवर में चौका या छक्का जड़ा. कोंवे ने वानिंदु हसरंगा डिसिल्वा को दसवें ओवर में मिडविकेट पर ऊंचा छक्का लगाया. श्रीलंका के इस गेंदबाज ने हालांकि खतरनाक होती इस साझेदारी को तोड़कर रहाणे को पवेलियन भेजा.

चेन्नई का स्कोर 15 ओवर के बाद दो विकेट पर 165 रन था:
कोंवे ने इसी ओवर में दो रन लेकर लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने फिर हसरंगा को चौका लगाकर दस ओवर में चेन्नई को दो विकेट पर 97 रन तक पहुंचाया. शिवम दुबे ने आते ही मैक्सवेल को छक्का लगाया जबकि कोंवे ने विजयकुमार को लगातार दो चौके जड़े. दुबे ने हर्षल पटेल को लांग आन पर छक्का लगाया और सिराज को मिडविकेट पर चौका जड़ा. इसके बाद स्क्वेयर लेग पर छक्का लगाया. चेन्नई का स्कोर 15 ओवर के बाद दो विकेट पर 165 रन था. कोंवे 16वें ओवर में पटेल की गेंद पर आउट हुए. उन्होंने रहाणे के साथ 74 और दुबे के साथ 80 रन की साझेदारी की. दुबे ने परनेल को छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा किया लेकिन उसके बाद विकेट गंवा बैठे. सोर्स- भाषा