VIDEO: 15 जिलों के 17 शहरों में RHB बनाएगा आवास, करीब 4300 फ्लैट और स्वतंत्र आवासों की है योजना, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: जयपुर समेत प्रदेश के कई शहरों में अपने आवास का सपना देख रहे लोगों की मुराद पूरी होने वाली है. 1 मार्च को हाउसिंग बोर्ड प्रदेश के 15 जिलों के 17 शहरों में करीब 4300 फ्लैट और स्वतंत्र आवासों के लिए विभिन्न आवास योजनाएं लांच करने जा रहा है. पिछले 4 वर्षों से हाउसिंग बोर्ड प्रदेश में आमजन के आवास के सपने को साकार करने में पूरी शिद्दत के साथ जुटा हुआ है. हाउसिंग बोर्ड के प्रयासों के चलते प्रदेश में हजारों लोग ऐसे हैं जिनका अपने आवास का सपना साकार हुआ है. इसी क्रम में हाउसिंग बोर्ड 1 मार्च को करीब 4300 फ्लैटस और स्वतंत्र आवासों के लिए विभिन्न आवास योजनाएं लांच करने जा रहा है. 1 मार्च को यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल इन योजनाओं को लॉन्च करेंगे. मुख्यमंत्री और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की मंशा के अनुरूप हाउसिंग बोर्ड ने कई जिलों के छोटे कस्बों और शहरों में भी इस बार आवासी योजनाएं लांच करने का फैसला लिया है. इन कस्बों और शहरों में काफी समय से हाउसिंग बोर्ड की आवासीय योजनाओं का इंतजार किया जा रहा था.

खास बात यह है कि जयपुर में काफी समय के बाद हाउसिंग बोर्ड स्वतंत्र आवासों की योजना लांच करने जा रहा है जयपुर में भी बड़ी संख्या में लोग हाउसिंग बोर्ड के स्वतंत्र आवासों की योजना लॉन्च होने का इंतजार कर रहे हैं. राजधानी जयपुर के प्रतापनगर सेक्टर 22 23 और 26 में कुल 1332 फ्लैट और स्वतंत्र मकानों की आवास योजना लांच की जाएगी. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने पिछले दिनों संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर योजनाओं के संबंध में अंतिम तैयारियों की समीक्षा की थी. उन्होंने बताया कि आवासीय योजनाओं से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. योजनाओं से जुड़ी बुकलेट और प्रकाशन सामग्री का कार्य अंतिम दौर में चल रहा है.

जिस तरह से हाउसिंग बोर्ड ने तय समय पर रियायती दामों पर अच्छी क्वालिटी के साथ  लोगों को आवास उपलब्ध कराएं हैं साथ ही एक के बाद एक विश्वस्तरीय प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक पूरा किया है उससे आमजन में हाउसिंग बोर्ड के प्रति विश्वास लगातार बढ़ा है इसे देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि 1 मार्च से लांच होने जा रही आवास योजनाओं में भी हाउसिंग बोर्ड को भारी रिस्पॉन्स मिलेगा.

जानिए, किस शहर में कितने आवासों की योजना होगी लांच:
-जयपुर के प्रताप नगर सेक्टर 22-23 और 26 में कुल 1332 
-जोधपुर के बड़ली में 1090 आवास बनाए जाएंगे
-इसी तरह चूरु में 10, किशनगढ़ के खोड़ा में 175
-धौलपुर में 45, बूंदी के लाखेरी में 317
-टोंक के निवाई में 77,  हनुमानगढ़ में 504, आबूरोड में 189, 
-भिंडर में 22, सलूंबर में 16, भीलवाड़ा के पटेल नगर 38
-शाहपुरा में 46, चित्तौड़गढ़ के निंबाहेडा में 71, बड़ी सादड़ी में 74, 
-बांसवाड़ा परतापुर में 80, दुर्गापुर में 63 और उदयपुर के हिरण मगरी में 24 एचआईजी, एमआईजी, एलआईजी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवासों के लिए योजना लॉन्च की जाएगी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की मंशा है कि छोटे शहरों और कस्बों में भी हाउसिंग बोर्ड के  मकान लोगों को मिले. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा की अगुवाई में हाउसिंग बोर्ड ने मुख्यमंत्री और यूडीएच मंत्री की इस मंशा को बखूबी पूरा किया है. 1 मार्च को लांच होने जा रही है. आवासीय योजनाएं भी छोटे शहरों और कस्बों के सैकड़ों लोगों का अपने आवास का सपना पूरा करेंगी.