राजस्थान के बांधों में सुरक्षा के इंतजाम नाकाफी, जल संसाधन विभाग के पास सुरक्षा के लिए कर्मचारियों की कमी

राजस्थान के बांधों में सुरक्षा के इंतजाम नाकाफी, जल संसाधन विभाग के पास सुरक्षा के लिए कर्मचारियों की कमी

जयपुर : राजस्थान के बांधों में सुरक्षा के इंतजाम नाकाफी हैं. जल संसाधन विभाग के पास सुरक्षा के लिए कर्मचारियों की कमी है. बांधों पर लगातार हादसों की संख्या बढ़ रही है. अगर सुरक्षा हो तो मौतें रोकी जा सकती हैं. लोगों को बांध की पाल पर जाने से रोका जा सकता है. जिम्मेदारों का जवाब, हमारे पास कर्मचारी नहीं हैं.

बता दें कि राज्य में सामान्य से 43.77 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई. बांधों में कुल भराव क्षमता का अब तक 55.52 प्रतिशत पानी आ गया है. राजस्थान के 142 बांध पूर्ण भर गए, आज 12 बांधों पर चादर चली. बीसलपुर बांध का जलस्तर सुबह 6 बजे तक 312.25 RL मीटर पर रहा. बांध में कुल भराव क्षमता का 48.72% पानी आया. त्रिवेणी 2.75 मीटर की ऊंचाई पर बह रही है. बांध में लगातार पानी की आवक जारी है.

राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश का आंकड़ा जारी:
आपको बता दें कि राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश का आंकड़ा जारी किया गया. दौसा और करौली जिले में बारिश का जोर रहा. दौसा के रामगढ़ क्षेत्र में 258 MM बारिश दर्ज की गई. दौसा में एक दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गई. 10 स्थानों पर अति भारी बारिश और चार स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई. उधर, करौली के सपोटरा में 207 MM बारिश दर्ज की गई. करौली में एक दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गई. दो स्थानों पर अति भारी बारिश और तीन स्थानों पर भारी बारिश दर्ज हुई.

जयपुर मौसम केन्द्र ने जारी किया अलर्ट:
जयपुर मौसम केन्द्र ने अलर्ट जारी किया है. जयपुर सहित 5 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 9 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, टोंक में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया. इन स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना जताई. करौली, कोटा, बारां, बूंदी, भरतपुर, अलवर, नागौर, धौलपुर और सीकर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया. इन स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई.