13 फरवरी को कुंभ राशि में बनेगी शनि-सूर्य की युति, जानें सभी 12 राशियों पर क्या पड़ेगा असर

जयपुर: हिंदू ज्योतिष शास्त्र में सूर्य देव और शनि देव के बीच पिता और पुत्र का संबंध माना गया है. ज्योतिष मान्यता है कि पिता-पुत्र के संबंध हमेशा शत्रु पूर्ण रहते हैं. हिंदू पंचांग के मुताबिक, फरवरी माह में सूर्य और शनि देव की स्थिति में बदलाव होगा. कुंभ राशि में शनिदेव और सूर्यदेव की युति निर्मित हो रही है.  पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि 13 फरवरी से फिर सूर्य-शनि एक साथ कुंभ राशि में रहेंगे. इसके बाद 15 मार्च को सूर्य मीन राशि में चला जाएगा, जिससे 14 अप्रैल तक फिर से सूर्य-शनि का अशुभ द्विर्द्वादश योग रहेगा. यानी 14 अप्रैल तक लगातार सूर्य-शनि के संयोग से प्राकृतिक आपदाएं आने का खतरा बना रहेगा.  ज्योतिष में सूर्य और शनि को एक-दूसरे का शत्रु माना जाता है. जब भी ऐसे योग बनते हैं तब देश-दुनिया में अनचाहे बदलाव और दुर्घटनाएं होती हैं. तनाव, अशांति और डर का माहौल भी बनता है. जिससे ज्यादातर लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. कई लोग मानसिक और शारीरिक तौर से तो परेशान रहेंगे ही साथ ही सेहत संबंधी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. शनि-सूर्य का अशुभ योग बनने से राजनीतिक नजरिये से समय अनुकूल नहीं रहेगा. बड़े बदलाव और विवाद होने की आशंका है. 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि 13 फरवरी से सूर्य देव कुंभ राशि में गोचर करेंगे. वहीं दूसरी ओर शनि देव कुंभ राशि में अस्त हो जाएंगे. ऐसे में कुछ राशि के जातकों के लिए आगामी 30 दिन भारी रह सकते हैं. गोचर में भी सूर्य शनि की युति एक बड़ी घटना होती है. जिसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है. वैदिक ज्योतिष में सूर्य को शनि का शत्रु कहा गया है. अगर किसी की कुंडली में सूर्य-शनि की युति हो या एक दूसरे को ये ग्रह देखते हो तो जातक के जीवन में संघर्ष होता है. दरअसल सूर्य ग्रहों के राजा है और शनि की उनसे शत्रुता के कारण सूर्य अपना फल नहीं देते जिसकी वजह से जातक को मान सम्मान के लिए बहुत समय तक इंतज़ार करना पड़ जाता है. इसके अलावा यह युति पिता को कष्ट देने वाली भी कही गई है. 

देश-दुनिया पर असर
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष में सूर्य और शनि को एक-दूसरे का शत्रु माना जाता है. जब भी ऐसे योग बनते हैं तब देश-दुनिया में अनचाहे बदलाव और दुर्घटनाएं होती हैं. तनाव, अशांति और डर का माहौल भी बनता है. ज्यादातर लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. कई लोग मानसिक और शारीरिक तौर से तो परेशान रहेंगे ही साथ ही सेहत संबंधी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. शनि-सूर्य का अशुभ योग बनने से राजनीतिक नजरिये से समय अनुकूल नहीं रहेगा. बड़े बदलाव और विवाद होने की आशंका है. अंतरराष्ट्रीय व्यापार में वृद्धि के साथ शेयर बाजार फिर से बढ़ने की भी संभावना रहेगी. इससे अर्थव्यवस्था मजबूत होने के योग बनेंगे. राजनीतिक उथल-पुथल एवं प्राकृतिक आपदाओं की आशंका बढ़ेगी. लोगों को विशेष लाभ मिलेगा. शिक्षा प्रणाली में सुधार के भी योग बनेंगे. धरना जुलूस प्रदर्शन आंदोलन गिरफ्तारियां होगी. रेल दुर्घटना होने की संभावना. बड़े नेताओं का दुखद समाचार मिलने की संभावना.

उपाय
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि भगवान श्री विष्णु की उपासना करें. बंदर, पहाड़ी गाय या कपिला गाय को भोजन कराएं. रोज उगते सूर्य को अर्घ्य देना शुरू करें. रविवार के दिन उपवास रखे. रोज गुढ़ या मिश्री खाकर पानी पीकर ही घर से निकलें. जन्मदाता पिता का सम्मान करें, प्रतिदिन उनके चरण छुकर आशीर्वाद लें . भगवान सूर्य की स्तुति आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें . पीपल के पेड़ मे जल चढ़ाएं और घी का दीपक लगाकर उसकी परिक्रमा करें. हनुमानजी और शनि देव के मंदिर में तेल का दीपक लगाएं. शनि देव को तिल या सरसों का तेल चढ़ाएं. जरुरतमंद लोगों को भोजन और गर्म कपड़ों का दान करें.
भविष्यवक्ता एवं कुंडली विश्लेषक डॉ अनीष व्यास से जानते हैं कि कुंभ राशि में सूर्य शनि की युति से 12 राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव.

मेष राशि  
इस युति के कारण मेष राशि के जातकों को राजयोग के समान फल मिलने वाले है. इस समय आपके भाई और मित्रों से आपको मदद प्राप्त होगी. इस समय आपको अपना खुद का काम शुरू करने के मौके मिलने वाले है. तेल, लोहे और खनन से जुड़े काम में सफलता मिलेगी. 

वृष राशि
इस युति के कारण आपको राजयोग का फल प्राप्त होगा. इस समय आपको अपने कार्य स्थल पर सम्मानित भी किया जाएगा. काफी समय से आपका अटका हुआ कोई काम पूरा होने से आपको ख़ुशी मिलेगी. अगर कोई मकान लेना चाह रहे है तो समय अच्छा है. 

मिथुन राशि 
इस युति के कारण आपको अपने भाग्य का भरपूर साथ मिलने जा रहा है. इस समय आपको छोटे- छोटे काम के सिलसिले में की गई यात्रा लाभ देने वाली होगी. आपके परिवार में किसी मंगल कार्य का भी आयोजन होगा. सूर्य शनि के कारण आपको धार्मिक यात्रा करने का सौभाग्य मिलेगा. 

कर्क राशि 
इस युति से कर्क राशि के जातकों को चोट लग सकती है. आपको वाहन सावधानी से चलाना होगा. इस समय आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी वाणी को मधुर बनाए रखे. जो जातक व्यापार करते है उन्हें धन के लेनदेन में सावधानी बरतनी होगी. 

सिंह राशि 
इस युति से आपको वैवाहिक जीवन में थोड़ा तनाव देखने को मिल सकता है. इस समय आपमें अहंकार और घमंड की प्रवृति देखी जा सकती है. इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का भी पूरी तरह से ध्यान रखना होगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने जा रहे है तो फिलहाल के लिए उसे टाल देना ही उचित रहने वाला है. 

कन्या राशि
इस समय आपको किसी बड़ी नौकरी का प्रस्ताव भी आ सकता है. दोनों ग्रहों के प्रभाव से आपके शत्रुओं का नाश होगा. इस समय आपको सरकार से लाभ प्राप्त हो सकता है. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों को सफलता मिल सकती है. 

तुला राशि
सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों को सफलता का स्वाद चखने को मिलेगा. वही शेयर मार्किट से जुड़े जातक थोड़ा सावधानी से धन निवेश करे तो बढ़िया है. इस समय आपको अपने भाइयों और मित्रों का सहयोग मिलने वाला है. व्यापारी वर्ग के लिए यह गोचर उनके सभी सपने पुरे करने वाला होगा. 

वृश्चिक राशि
आपको मानसिक कष्ट संभव है. कार्यों में देरी होगी जिससे आपका मन खिन्न रहेगा. इस समय कार्यस्थल पर सीनियर के साथ संबंध बढ़िया नहीं रहेंगे. इस समय आपको अपनी मां की सेहत को लेकर सावधान रहने की सलाह दी जाती है. इस गोचर के कारण आपको धन की कमी महसूस हो सकती है. 

धनु राशि
इस समय आपका साहस और पराक्रम बढ़ा हुआ रहने वाला है और आपकी वाणी के प्रभाव से आपके कार्य सिद्ध होंगे. इस समय आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलने के योग बने हुए है. किसी धार्मिक यात्रा के माध्यम से कोई बड़ी डील हो सकती है. इस समय आपको पिता की ओर से धन की मदद मिल सकती है.

मकर राशि
इस समय आपको अपनी वाणी के प्रभाव से प्रसिद्धि मिलेगी. किसी कंपनी में किया गया निवेश धन की वृद्धि करने वाला होगा. आपको इस समय पारिवारिक विवाद से बचकर चलना होगा. इस समय आपको सलाह दी जाती है कि आप वाहन सावधानी से चलाएं. 

कुंभ राशि
इस समय जो जातक नया काम शुरू करने की सोच रहे है उन्हें अभी और इंतज़ार करना होगा. इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना होगा. वैवाहिक जीवन में इस समय तनाव बना रह सकता है इसलिए आपको अपने पार्टनर की भावनाओं को समझकर चलना होगा.

मीन राशि
इस समय आपको विदेशी मामलों में सफलता मिलती हुई दिखाई दे रही है. जो जातक विदेश पढ़ने जाना चाहते है उन्हें सफलता मिलेगी. इस गोचर के कारण आपको किसी बड़ी ओर अच्छी नौकरी का प्रस्ताव भी आ सकता है. हालांकि इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखकर चलना होगा.