वरिष्ठ तीर्थ यात्रा योजना का शुभारंभ; CM भजनलाल शर्मा बोले- राजस्थान सरकार ने प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों के लिए दिया है विशेष बजट

वरिष्ठ तीर्थ यात्रा योजना का शुभारंभ; CM भजनलाल शर्मा बोले- राजस्थान सरकार ने प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों के लिए दिया है विशेष बजट

जयपुर: वरिष्ठ नागरिकों को फ्री में पवित्र स्थानों की तीर्थ यात्रा करवाने के लिए भजनलाल सरकार द्वारा चलाई गई निःशुल्क वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना-2024 का शुभारंभ हुआ.

तीर्थ यात्रा पर जा रहे वरिष्ठ नागरिकों को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि तीर्थ यात्रा पर जाने वाले सभी वरिष्ठजनों का मैं अभिनंदन करता हूं. बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा का सरकार पुण्य दे रही है. जीवन में तीर्थों का बहुत बड़ा महत्व है, रामेश्वर के दर्शन सौभाग्य की बात है.

पीएम मोदी ने तीर्थों का विकास कर उनको विशेष पहचान दी है. राजस्थान सरकार ने भी प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों के लिए विशेष बजट दिया है. प्रदेश के हजारों वरिष्ठ नागरिकों की तीर्थयात्रा की मनोकामना को सरकार पूर्ण कर रही है.

सभी को रिटायरमेंट के बाद तीर्थ जाने का विचार आता है. क्योंकि जिंदगी भर तो परिवार को पालने में लग जाता है. समाज की सेवा में समाज के उत्कृष्ट कार्यों में अपना जीवन लग जाता है, और जब तीर्थ जाने का भाव मन में आता है तब कुछ तो चले जाते हैं.

लेकिन कई हमारे बुजुर्ग माता-पिता नहीं जा पाते हैं, लेकिन मन तो सभी का होता है कि अपनी संस्कृति को देखे. वहीं बहुत सारे बुजुर्ग ऐसे हैं जिन्होंने ज़िंदगी में कभी तीर्थ यात्रा नहीं की क्योंकि साधन नहीं है. बहुत सारे बुजुर्ग ऐसे हैं जिनके पास साधन तो है. लेकिन उनके बच्चों के पास तीर्थ यात्रा करवाने का समय नहीं है. तीर्थयात्राओं में आर्थिक बाधा दूर करने व धार्मिक भावनाओं के सम्मान में यह कदम ऐतिहासिक सिद्ध हो रहा है.