दो दिन से जारी तेजी पर विराम, सेंसेक्स 187 अंक टूटा

मुंबई: घरेलू शेयर बाजार में दो दिन की तेजी के बाद बृहस्पतिवार को गिरावट आई और बीएसई सेंसेक्स 187 अंक से अधिक टूटकर बंद हुआ. अमेरिकी बाजार में कमजोर रुख के साथ विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी से बाजार नुकसान में रहा.अमेरिका में कमजोर उपभोक्ता आंकड़े और केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नीति-निर्माताओं के नीतिगत दर को लेकर आक्रामक बयान से बाजार नीचे आया.तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 187.31 अंक की गिरावट के साथ 60,858.43 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 329.19 अंक तक लुढ़क गया था.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 57.50 अंक यानी 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,107.85 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनसर्व, आईटीसी और नेस्ले इंडिया प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में टाटा स्टील, पावरग्रिड, टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और लार्सन एंड टुब्रो शामिल हैं.

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट लाभ में रहे.यूरोप के प्रमुख बाजार शुरुआती कारोबार में नुकसान में थे. अमेरिकी बाजार में बुधवार को गिरावट रही थी. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वैश्विक बाजारों में नकारात्मक रुख के साथ घरेलू शेयर बाजारों में पिछले दिनों की तेजी पर विराम लगा. 

अमेरिका में कमजोर उपभोक्ता आंकड़ों और फेडरल रिजर्व के नीति-निर्माताओं की मौद्रिक नीति को लेकर कड़े रुख से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई. मंदी की आशंका से वैश्विक बाजारों में गिरावट रही. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.68 प्रतिशत की गिरावट के साथ 84.40 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 319.23 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. (भाषा)