तीन दिन की तेजी के बाद शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 540 अंक टूटा

मुंबई:  घरेलू शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को गिरावट हुई और बीएसई सेंसेक्स लगभग 540 अंक टूटकर बंद हुआ.वैश्विक शेयर बाजारों में कमजोरी के रुख और रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व और आईसीआईसीआई बैंक में भारी बिकवाली के दबाव से बाजार नुकसान में रहे.कारोबारियों ने कहा कि इसके अलावा विदेशों में प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले रुपये में कमजोरी से भी बाजार धारणा प्रभावित हुई.

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स तीन दिन की बढ़त के बाद मजबूती के साथ खुला, लेकिन दिन के कारोबार में भारी बिकवाली के चलते 541.81 अंक यानी 0.90 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,806.28 पर बंद हुआ.इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 164.80 अंक यानी 0.93 प्रतिशत टूटकर 17,589.60 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा 3.31 प्रतिशत के साथ सबसे अधिक नुकसान में रहा. इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति, टाटा मोटर्स और टेक महिंद्रा गिरने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे. दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में टाटा स्टील, एलएंडटी, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं.

क्षेत्रवार बात करें तो वाहन और उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं में भारी बिकवाली देखी गई. व्यापक बाजारों में बीएसई मिडकैप 0.55 प्रतिशत और स्मॉल कैप 0.20 प्रतिशत लुढ़क गया.इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 82.65 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को शुद्ध रूप से 3671.56 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.(भाषा)