Market Closing Bell: शेयर बाजार में लगातार छठे दिन तेजी, सेंसेक्स में 13.54 अंक की मामूली बढ़त

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार छठे कारोबारी सत्र में तेजी जारी रही और दोनों मानक सूचकांक बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी बढ़त में रहे. हालांकि, कंपनियों के तिमाही परिणामों से पहले निवेशक सतर्क रुख अपना रहे हैं.

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 13.54 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की मामूली तेजी के साथ 59,846.51 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 276.14 अंक तक चढ़ गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 24.90 अंक यानी 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,624.05 अंक पर बंद हुआ.

बैंक नुकसान में रहने वाले शेयरों में शामिल:
सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा मोटर्स सबसे अधिक पांच प्रतिशत के लाभ में रहा. इसके अलावा विप्रो, पावर ग्रिड, लार्सन एंड टुब्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, एनटीपीसी, टाइटन, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एचसीएल टेक्नोलॉजीज में भी तेजी रही. दूसरी तरफ बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक नुकसान में रहने वाले शेयरों में शामिल हैं.

फेडरल रिजर्व ब्याज दर में और वृद्धि कर सकता है:
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वाहन तथा रियल एस्टेट कंपनियों की तिमाही कारोबारी गतिविधियां सकारात्मक रहने से इन क्षेत्रों में तेजी देखी गयी. लेकिन अमेरिका में रोजगार के आंकड़े बेहतर रहने की रिपोर्ट से धारणा प्रभावित हुई. इससे यह आशंका बनी है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दर में और वृद्धि कर सकता है.

बाजार धारणा तय करने के लिहाज से महत्वपूर्ण: 
उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका में मुद्रास्फीति का आंकड़े तथा फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक का ब्योरे जारी होने वाला है. ये बाजार धारणा तय करने के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं. घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार सात अप्रैल को गुड फ्राइडे के मौके पर बंद था. इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 85.19 डॉलर प्रति बैरल रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने बृहस्पतिवार को 475.81 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे. सोर्स-भाषा