Share Market: शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 304 अंक और टूटा

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गयी और बीएसई सेंसेक्स 304 अंक से अधिक के नुकसान में रहा. विदेशी कोषों की बाजार से निकासी का सिलसिला जारी रहने के बीच बैंक और वित्तीय शेयरों में बिकवाली से बाजार नीचे आया.

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स शुरुआती बढ़त को बरकरार नहीं रख पाया और 304.18 अंक यानी 0.50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60,353.27 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 607.61 अंक तक नीचे आ गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 50.80 अंक यानी 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,992.15 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फाइनेंस 7.21 प्रतिशत नीचे आया. नुकसान में रहने वाले अन्य शेयरों में बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक, इन्फोसिस, टाइटन, पावरग्रिड, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा, विप्रो और भारती एयरटेल शामिल हैं. दूसरी तरफ आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले इंडिया और लार्सन एंड टुब्रो प्रमुख रूप से लाभ में रहे.

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा. अमेरिकी बाजार बुधवार को बढ़त में रहे थे. अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.04 प्रतिशत उछलकर 79.43 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को शुद्ध रूप से 2,620.89 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. सोर्स- भाषा