शेयर बाजार में पांच दिन से जारी गिरावट पर विराम, सेंसेक्स 79 अंक चढ़ा

मुंबई: स्थानीय शेयर बाजारों में पिछले पांच दिन से जारी गिरावट पर बृहस्पतिवार को विराम लगा और कारोबार के अंतिम घंटे में बैंक, ऊर्जा तथा वित्तीय शेयरों में लिवाली से बीएसई सेंसेक्स 78 अंक से अधिक चढ़कर बंद हुआ.यूरोपीय बाजारों में अच्छी शुरुआत से निवेशकों की धारणा पर सकारात्मक असर पड़ा. हालांकि, स्विट्जरलैंड की वित्तीय सेवा कंपनी क्रेडिट सुइस को लेकर चिंता तथा अमेरिका में दो बैंकों के विफल होने से वैश्विक बैंकिंग प्रणाली को लेकर आशंकाएं बनी हुई हैं.

तीस शेयरों पर आधारित मानक सूचकांक... सेंसेक्स 78.94 अंक यानी 0.14 प्रतिशत की बढ़त के साथ 57,634.84 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 57,887.46 अंक तक गया और 57,158.69 अंक तक नीचे आया.सेंसेक्स के तीस शेयरों में से 17 लाभ में रहे.इसी तरह, पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 13.45 अंक यानी 0.08 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 16,985.60 अंक पर बंद हुआ.

निफ्टी के 50 शेयरों में से 32 लाभ में रहे.उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार के ज्यादातर समय दोनों मानक सूचकांक नुकसान में रहे. लेकिन अंतिम घड़ी में लिवाली से बढ़त में बंद हुए.
सेंसेक्स के शेयरों में नेस्ले इंडिया सबसे ज्यादा 2.54 प्रतिशत चढ़ा. इसके अलावा एशियन पेंट्स, एचयूएल, टाइटन, सन फार्मा, भारतीय स्टेट बैंक, पावरग्रिड और बजाज फिनसर्व में भी प्रमुख रूप से तेजी रही.दूसरी तरफ टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, इन्फोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक और रिलायंस नुकसान में रहे. इनमें 3.31 प्रतिशत तक की गिरावट रही.

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी काफी नुकसान में रहे.यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी रही. क्रेडिट सुइस के नकदी बढ़ाने की योजना की घोषणा से बाजार पर अच्छा असर पड़ा.क्रेडिट सुइस ने कहा है कि वह संकट से निपटने के लिये स्विस केंद्रीय बैंक से कोष कर्ज लेगा और अपने तीन अरब डॉलर के कर्ज को वापस लेगा. अमेरिका के बाजारों में बुधवार को मिला-जुला रुख रहा.इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.76 प्रतिशत की तेजी के साथ 74.25 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को 1,271.25 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.(भाषा)