सकारात्मक धारणा से शेयर बाजार में मजबूती, सेंसेक्स 320 अंक चढ़ा

मुंबई: सकारात्मक वैश्विक संकेतों से उत्साहित घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को आईटी एवं वित्तीय शेयरों में तगड़ी लिवाली से मानक सूचकांक सेंसेक्स 320 अंक चढ़ गया.बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 319.90 अंक यानी 0.53 प्रतिशत की बढ़त के साथ 60,941.67 अंक पर बंद हुआ. एक समय इसने 400 से अधिक अंक की बढ़त ले ली थी लेकिन बाद में इसमें थोड़ी गिरावट आई.इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बीच 90.90 अंक यानी 0.5 प्रतिशत की तेजी के साथ 18,118.55 अंक पर पहुंच गया.

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में से हिंदुस्तान यूनिलीवर में सर्वाधिक 1.89 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई. इसके अलावा सन फार्मा, टाटा मोटर्स, इन्फोसिस, टीसीएस, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, एसबीआई, कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड और नेस्ले के शेयर भी बढ़कर बंद हुए. दूसरी तरफ अल्ट्राटेक सीमेंट का शेयर 4.62 प्रतिशत के बड़े नुकसान के साथ बंद हुआ. इसके अलावा एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाइटन के शेयर भी नुकसान में रहे.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच बाजार तेजड़िया कारोबारियों के कब्जे में रहा. बैंकों के मजबूत नतीजों से वित्तीय शेयरों को मजबूती मिली. एशिया और यूरोप के बाजारों में मजबूती का रुझान रहा. इससे पहले शुक्रवार को अमेरिकी बाजार भी बढ़त के साथ बंद हुए थे. अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 87.46 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. इस बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने भारतीय बाजारों से निकासी जारी रखी. उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार को विदेशी निवेशकों ने 2,002.25 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की थी. (भाषा)