Sheetala Ashtami 2023: प्रदेश में धूमधाम से मनाया जा रहा शीतलाष्टमी का पर्व, गली-मौहल्लों में हो रही माता की पूजा

जयपुर: आज प्रदेश में शीतलाष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. माता शीतला आरोग्य और शीतलता प्रदान करने वाली देवी हैं जिनकी आज के दिन उपासना की जाती है. शीतलाष्टमी को कई लोग बसोड़ा भी कहते है, और इस त्योहार को होली के आठ दिन बाद मनाया जाता है.

आज राजस्थान में हर घर-घर, गली-मौहल्लों में शीतला माता की पूजा हो रही है. बता दें कि रांधा पुआ के बाद आज ठंडे पकवानों का भोग लगाया जाता है. भीगे हुए मूंग, मोठ, चने, पुआ-पकौड़ी, दही, राबड़ी और कई ठंडी चीजों का शीतला माता को कई जगह भोग लगाया जा रहा है. जयपुर की बात करें तो महिलाएं सज धजकर मंदिर में ठंडे पकवानों का भोग लगाकर पूजा अर्चना करती दिखाई दी. वहीं आज कई घरों में गर्म खाने से परहेज किया जाएगा क्योंकि आज के दिन चूल्हा नहीं जलता. 

जिलों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते नजर आ रहे:
दुसरी ओर नवविवाहिताएं विशेष तौर पर आज के दिन कंडवारा लेकर मंदिर पहुंची और उपासना की. शीतलाष्टमी पर आज जयपुर में सरकारी दफ्तरों में अवकाश घोषित कर दिया है. कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने अवकाश के आदेश घोषित किए है. वहीं चाकसू में शील की डूंगरी, जमवारामगढ़ के नायला में आज के पर्व पर मेला लगा हुआ है. आसपास के जिलों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते नजर आ रहे है.