Sensex Opening Bell: दो दिन की गिरावट के बाद शुरुआती कारोबार में शेयर बाजारों में तेजी

मुंबई: प्रमुख शेयर बाजारों में पिछले दो दिनों से जारी गिरावट शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में थम गई और सकारात्मक वैश्विक रुझानों के कारण सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त हुई.

मारुति सुजुकी इंडिया, हुंदै, महिंद्रा एंड महिंद्रा सहित प्रमुख ऑटो कंपनियों की थोक बिक्री मई में मजबूत रही. इसके अलावा जीएसटी संग्रह लगातार तीसरे महीने 1.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा. इसमें मई में 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. इन कारणों से भी बाजार की धारणा सकारात्मक हुई. शुरुआती कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 291.3 अंक चढ़कर 62,719.84 अंक पर पहुंच गया. एनएसई निफ्टी 85.95 अंक बढ़कर 18,573.70 पर था. सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंदुस्तान यूनिलीवर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, टेक महिंद्रा और टाइटन में उल्लेखनीय बढ़त हुई.

 

दूसरी ओर इंफोसिस, इंडसइंड बैंक और एचडीएफसी में गिरावट हुई. अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे. इसबीच वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.70 फीसदी उछलकर 74.83 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को 71.07 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. सोर्स- भाषा