Surya Gochar 2023: 15 जून को सूर्य करेंगे मिथुन राशि में प्रवेश, इन 4 राशियों पर होगी धन-वैभव की बरसात

जयपुर: ज्योतिष में सौरमंडल के राजा सूर्य 15 जून को बुध की राशि मिथुन में प्रवेश कर रहे हैं. सूर्य का गोचर 15 जून को सुबह 6:17 मिनट पर होगा. इस राशि में ये 16 जुलाई तक विद्यमान रहेंगे, उसके बाद कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे. सूर्य ग्रह के इस राशि परिवर्तन का शुभ-अशुभ असर सभी  राशियों पर पड़ेगा. ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि सूर्य 15 जून  को वृषभ राशि से निकल कर मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे. मिथुन राशि में सूर्य 16 जुलाई 2023 तक रहेंगे उसके बाद कर्क में प्रवेश करेंगे. इस प्रकार होने वाला सूर्य का राशि परिवर्तन सभी राशियों के लोगों को प्रभावित करेगा.  सूर्य देव जगत की आत्मा के कारक हैं. धरती पर ऊर्जा का सबसे बड़ा प्राकृतिक स्रोत भी सूर्य है. ज्योतिष में सूर्य देव को सभी ग्रहों का राजा बताया गया है. सूर्य देव सिंह राशि के स्वामी है.

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष में सूर्य को तेज, मान-सम्मान और यश, उच्च पद-प्रतिष्ठा, आदि का कारक ग्रह माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार सूर्य का राशि परिवर्तन एक महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है.  जिसका प्रभाव सभी राशि के जातकों पर पड़ता है. सिंह राशि के स्वामी सूर्य तुला राशि में नीचराशि तथा मेष राशि में उच्चराशिगत संज्ञक माने गए हैं. उच्च भाव में ग्रह अधिक मजबूत और बलशाली होते हैं. जबकि नीच राशि में ये कमजोर हो जाते हैं.

 

शुभ-अशुभ प्रभाव:
कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि सूर्य के शुभ प्रभाव से जॉब और बिजनेस में तरक्की के योग बनते हैं और लीडरशीप करने का मौका भी मिलता है. सूर्य को आत्माकारक ग्रह कहा गया है. इसके प्रभाव से आत्मविश्वास बढ़ता है. पिता, अधिकारी और शासकिय मामलों में सफलता भी सूर्य के शुभ प्रभाव से मिलती है. वहीं सूर्य का अशुभ प्रभाव असफलता देता है. जिसके कारण कामकाज में रुकावटें और परेशानियां बढ़ती हैं. धन हानि और स्थान परिवर्तन भी सूर्य के कारण होता है. सूर्य के अशुभ प्रभाव से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी होती है.  

उपाय:
कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि भगवान श्री विष्णु की उपासना करें. बंदर, पहाड़ी गाय या कपिला गाय को भोजन कराएं. रोज उगते सूर्य को अर्घ्य देना शुरू करें. रविवार के दिन उपवास रखे. रोज गुढ़ या मिश्री खाकर पानी पीकर ही घर से निकलें . जन्मदाता पिता का सम्मान करें, प्रतिदिन उनके चरण छुकर आशीर्वाद लें . भगवान सूर्य की स्तुति आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें . 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास से जानते हैं सूर्य के मिथुन राशि में जाने पर सभी राशियों पर क्या होगा प्रभाव.

मेष राशि- आपकी महत्वाकांक्षाएं पूर्ण होगी. व्यापार के लिए यात्रा करने की भी संभावनाएं बन रही हैं. किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है.

वृषभ राशि- आर्थिक लाभ होने के योग बनेंगे. प्रॉपर्टी या अचल संपत्ति में निवेश कर सकते हैं. नौकरीपेशा वालों को उच्च पद या सम्मान प्राप्त हो सकता है. इस दौरान वाद-विवाद से बचें. वाणी में संयम बरतें.

मिथुन राशि- काम का बोझ बढ़ सकता है. नौकरी में शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे. व्यापारियों को सूर्य गोचर से मुनाफा हो सकता है. इस दौरान कोई भी फैसला सोच-समझकर लें.

कर्क राशि- आर्थिक लाभ होने वाला है जिसके कारण आप धनवान हो सकते हैं. साझेदारी का कार्य लाभ देगा. पदोन्नति मिल सकती है. परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे.

सिंह राशि- प्रमोशन मिल सकता है. सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों को लाभ हो सकता है. पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा. इस दौरान मार्केटिंग, सेल्स और लेखन क्षेत्र से जुड़े लोगों को सफलता प्राप्त हो सकती है.

कन्या राशि- करियर में महालाभ होगा. आय में बढ़ोत्तरी के साधन बनेंगे. इस गोचर के दौरान आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी. समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा.

तुला राशि- भोग और सुख प्राप्त करेंगे. जीवनसाथी के सहयोग और सपोर्ट के चलते आप सभी जगह सफलता प्राप्त करेंगे. राजनीति से जुड़े लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है. 

वृश्चिक राशि- धार्मिक यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं. साथी कर्मचारियों के साथ आपसी मतभेद हो सकते हैं. व्यापारियों के लिए समय अनुकूल रहेगा . यदि दूसरों की मदद करेंगे तो लोग आपको भी मदद देंगे.

धनु राशि- जीवनसाथी के साथ किसी तरह का विवाद हो सकता है. भाई-बहनों के सहयोग से आपकी लंबे समय से चली आ रही समस्याएं सुलझेंगी. विवाह योग्य लोगों को मनचाहा जीवनसाथी मिल सकता है.

मकर राशि- व्यापार में कोई बड़ा सौदा फाइनल हो सकता है. संतान के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहेगी. स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा. वित्तीय स्थिति पहले से बेहतर रहेगी.

कुंभ राशि- मतभेद शांत होंगे जिसका फायदा आपको मिलेगा. ससुराल पक्ष से भी मान-सम्मान की प्राप्ति होगी. आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी.

मीन राशि- बेरोजगारों को नौकरी मिल सकती है. अचानक कही से धन लाभ के आसार बन रहे हैं. परिवार के साथ सुखद समय बीतेगा और आपकी इच्छाएं पूर्ण होंगी.