T20 World Cup 2024 Final: किंग कोहली ने खेली विराट पारी, रोहित-पंत-सूर्या हुए फ्लॉप, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया ये टारगेट

नई दिल्ली: T20 वर्ल्डकप फाइनल मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को  177 रन का लक्ष्य दिया. भारत ने 7 विकेट खोकर 176 रन बनाए. भारत का छठा विकेट गिरा. शिवम दुबे 27 रन बनाकर आउट हुए. भारत का पांचवां विकेट गिरा. 59 गेंदों पर 76 रन बनाकर विराट कोहली आउट हो गए थे. भारत का स्कोर 19 ओवर में 5 विकेट खोकर 167 रन स्कोर था. 17 ओवर में 4 विकेट खोकर भारत का स्कोर 134 रन रहा.

विराट कोहली ने अर्द्धशतक लगाया. 48 गेंदों पर 50 रन बनाए. अक्षर पटेल 31 बॉल पर 47 रन बनाकर रन पर आउट हुए. अक्षर के सिक्स से भारत का स्कोर 100 पार कर​ दिया था, अक्षर रनआउट हुए. इससे पहले भारत के तीन विकेट गिर गए थे. इंडिया ने पावरप्ले में रोहित, पंत और सूर्या के विकेट खोए. पावरप्ले में केशव महाराज ने रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के विकेट लिए. सूर्यकुमार को कगिसो रबाडा ने पवेलियन भेजा. 

आपको बता दें कि भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी. रात 8 बजे से  फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया. साउथ अफ्रीका ने भी टीम में कोई बदलाव नहीं किया. आपको बता दें कि आज T20 वर्ल्ड कप का खिताबी मुकाबला खेला जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका से भारत की भिड़ंत हो रही है. T20 वर्ल्ड कप में 10 साल बाद भारत फाइनल में पहुंचा है. 2014 में श्रीलंका ने भारत को हराया था, जबकि 2007 में भारत ने पहली और अंतिम बार कप जीता था. ऐसे में 17 साल बाद चैंपियन बनने की उम्मीद जगी है. इन दोनों संस्करण में महेंद्र सिंह धोनी कप्तान रहे थे. अब रोहित शर्मा एंड टीम कप के लिए पूरा जोर लगाएगी. 2023 में 50 ओवर के फाइनल में भारत के हाथ निराशा लगी थी, लेकिन आज भारत की पूरी नजरें कप जीतने पर है. दक्षिण अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा.  

फाइनल के लिए प्लेइंग इलेवन
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर),
सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा,
कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह

साउथ अफ्रीका : ऐडन मार्करम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स,
हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसन,
केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्या और तबरेज शम्सी