Tesla की भारत में एंट्री पर सरकार से बात जारी, कंपनी जल्द कर सकती हैं प्रवेश

नई दिल्लीः लंबे समय से टेस्ला को लेकर भारतीय बाजार में चर्चाएं जारी हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता टेस्ला की भारत में एंट्री की कोशिशें चल रही हैं. ऐसे में मिली जानकारी के मुताबिक टेस्ला की भारत सरकार के साथ बात जारी हैं जिसके तहत कंपनी भारत में एक लोकल फैक्ट्री लगाने पर अनुमति चाहती हैं.

टेस्ला के इस स्ट्रेटेजिक कदम के पीछे कंपनी की मंशा हैं कि वो भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मैन्यूफैक्चरिंग कर सके और उन्हें कम कीमतों पर मुहैया करा सके. टेस्ला की एंट्री के साथ ही भारत में रोजगार के अवसर भी बढ़ने वाले हैं. टेस्ला की दरअसल भारत में 5 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने की योजना हैं जिनकी अनुमानित कीमत 20 लाख रुपये से शुरू हो सकेगी. 

अगर कंपनी की ये योजना पूरी होती है तो ये भारत और कंपनी के लिए बड़ा सुनहरा अवसर होगा. वैसे तो टेस्ला की गिनती मंहगी कंपनी के अंगर गिनती में आती हैं. लेकिन लोकल प्रोडक्शन के जरिए टेस्ला का लक्ष्य है कि कारों का उत्पादन कम प्राइस पर हो सके, जिससे भारत के चमकीले ईवी मार्केट में एंट्री को ठीक से भुनाया जा सके और इसमें ऊंची सेल्स को हासिल किया जा सके.

बाकि कंपनियों के लिए होगी चुनौतीः
हालांकि टेस्ला की एंट्री में अभी टाइम हैं. लेकिन अगर टेस्ला समय रहते भारत में प्रवेश करने में सक्षम होता हैं तो ये ईवी मार्केट में बड़ी प्रतिस्पर्धा का खेल होने वाला हैं. जोकि बाकि कंपनियों के लिए एक चुनौती भी साबित होगी.