Tata Nexon, Nexon EV फेसलिफ्ट कल होंगी लॉन्च, जानिए स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली : टाटा मोटर्स 14 सितंबर, 2023 को भारतीय बाजार में 2023 नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. भारतीय कार निर्माता ने 21,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट के लिए बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है. 2023 टाटा नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट मॉडल टाटा कर्व कॉन्सेप्ट से प्रेरणा लेते हैं. दोनों कारों में डीआरएल के साथ नया स्प्लिट एलईडी हेडलैंप सेटअप, दोबारा डिजाइन किए गए अलॉय व्हील, बड़ी ग्रिल, फॉक्स-सिल्वर स्किड प्लेट और बहुत कुछ है. नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट की अनूठी विशेषताओं में से एक पूर्ण-चौड़ाई वाली एलईडी लाइट बार है, और यह नेक्सॉन ईवी के लिए चार्जिंग स्थिति भी प्रदर्शित करती है. साइड प्रोफाइल काफी हद तक अपरिवर्तित है.

अंदर, डैशबोर्ड का डिज़ाइन पिछले मॉडल के समान है, जिसमें कार्बन फाइबर और सॉफ्ट-टच सामग्री शामिल है. सुविधाओं की सूची में 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक अनुकूलन योग्य 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, टॉगल स्विच के साथ टच-आधारित एचवीएसी नियंत्रण और बहुत कुछ शामिल हैं. टॉप-एंड नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट वेरिएंट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, हवादार फ्रंट सीटें, सिंगल-पेन सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, जेबीएल साउंड सिस्टम, टाइप-सी फास्ट चार्जिंग पोर्ट, वायरलेस चार्जिंग और ओटीए के साथ आते हैं. इसके अतिरिक्त, टाटा मनोरंजन के लिए एक नया आर्केड ईवी ऐप सूट पेश कर रहा है, जिसमें डिज़्नी+ हॉटस्टार और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो शामिल हैं.

इंजन और बैटरी: 

पावरट्रेन विकल्पों के संदर्भ में, नेक्सॉन फेसलिफ्ट 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल इंजन द्वारा संचालित है, जो विभिन्न ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ उपलब्ध है. नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट दो वेरिएंट में उपलब्ध है: मीडियम रेंज (एमआर) और लॉन्ग रेंज (एलआर). MR ट्रिम 129 hp और 215 Nm का टॉर्क पैदा करता है, जबकि LR वेरिएंट 145 hp और 215 Nm का टॉर्क देता है. LR वेरिएंट 8.9 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है और इसकी टॉप स्पीड 150 किमी/घंटा है. यह तीन ड्राइव मोड प्रदान करता है, इको, सिटी और स्पोर्ट. नेक्सॉन ईवी एमआर 30 किलोवाट बैटरी से लैस है, जो 325 किमी की दावा की गई एआरएआई रेंज प्रदान करती है. दूसरी ओर, नेक्सॉन ईवी एलआर में 465 किमी की दावा की गई एआरएआई रेंज के साथ 40.5 किलोवाट की बड़ी बैटरी है.

सुरक्षा सुविधाएं: 

सुरक्षा सुविधाओं के संदर्भ में, टाटा नेक्सन और नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट दोनों छह एयरबैग, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक, हिल डिसेंट कंट्रोल, एबीएस और ईबीडी, फ्रंट पार्किंग सेंसर, ब्लाइंड-व्यू मॉनिटर, तीन-पॉइंट सीटबेल्ट, आईएसओफिक्स एंकर के साथ आते हैं. पैनिक ब्रेक अलर्ट, और आपातकालीन और ब्रेकडाउन कॉल सहायता. टाटा का दावा है कि उसने बेहतर साइड पोल प्रभाव सुरक्षा के लिए बॉडी संरचना को मजबूत किया है. जहां तक ​​अपेक्षित मूल्य निर्धारण का सवाल है, नए फीचर्स और मैकेनिकल अपग्रेड के साथ, यह अनुमान है कि टाटा नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत मौजूदा मॉडलों की तुलना में थोड़ी अधिक होगी.