World Cup 2023: टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप फाइनल में चौथी बार बनाई जगह, क्या फैंस की उम्मीद पर खरा उतर पायेगी रोहित की टोली?

नई दिल्लीः मोहम्मद शमी के कहर के आगे न्यूजीलैंड टीम नाकाम साबित हुई और कीवी टीम ने मुकाबले में 70 रन पहले ही घुटने टेक दिये. मैच के स्टार शमी ने 7 सफलता अपने नाम कर टूर्नामेंट में तीसरा पंजा खोला. इसके साथ ही टीम ने चौथी बार सेमीफाइनल मुकाबले में जीत हासिल कर फाइनल मुकाबले में जगह बनाई है. इसके बाद से ही फैंस को तीसरी बार विश्व कप का इंतजार है. इससे पहले टीम ने 1983 और 2003 में जीत हासिल कर खिताब को अपने नाम किया था. 

दरअसल सेमीफाइनल मुकाबले में पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने 397 रन बोर्ड पर लगाये. जहां टीम की ओर से विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने शतकीय पारी खेली. कोहली ने 117 और अय्यर ने 105 रन की पारी खेली. जिसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम शमी के कहर के आगे 70 रन पहले ही 327 रन पर ढ़ेर हो गयी.  इस तरह टीम इंडिया चौथी बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई है. 

इससे पहले भारतीय टीम तीन बार फाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी है. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में जीत हासिल की थी. वहीं दूसरी बार टीम 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान में उतरी थी. हालांकि टीम को मुंह की खानी पड़ी. कंगारू टीम ने मुकाबले में 125 रन से जीत दर्ज की थी. तीसरी बार टीम ने 2011 में फाइनल मुकाबले में जगह बनाई थी. टीम का सामना श्रीलंका के साथ हुआ था. जहां टीम ने धोनी की कप्तानी में विजय हासिल कर विश्व कर को अपने नाम किया था.