स्टेशन पर भूख की टेंशन खत्म; जयपुर जंक्शन पर हुई सस्ते खाने की शुरुआत, रेल यात्रियों को महंगे खाने से मिली निजात

जयपुर: ट्रेनों में सफर के दौरान अकसर यात्रियों से खाने के मनमाने दाम वसूले जाते है. और जो खाना परोसा जाता था उसकी क्वालिटी पर हमेशा सवाल उठते थे. लगातार मिल रही शिकायतों पर अंकुश लगाने के लिए अब रेलवे ने स्टेशनों पर स्टॉल लगाकर कम रेट पर खाना यात्रियों के लिए मुहैया करवाने की तैयारियां कर ली है. 

रेलवे की और से हाल ही में लिए गया फैसला काफी अहम है ये फैसला यात्रियों के सहत के साथ साथ उनकी जेब का ख्याल रखेगा. जी हां अगर आप ट्रेनों में साधारण श्रेणी में यात्रा कर रहे है तो तो ये फैसला आपकों राहत देगा. क्योकि अक्सर जनरल बोगी के यात्रियों को ट्रेन में खाना उपलब्ध नहीं होता. ऐसे यात्रियों को स्टेशन का इंतज़ार करना होता है और वहां से महंगा खाना खरीद कर खाना होता है जबकि ऐसे यात्रियों के पास खाने का ज़्यादा बजट नहीं होता. अब रेलवे और IRCTC ने मिलकर साधारण श्रेणी के यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशन पर सस्ते खाने के काउंटर्स खोले है. यहां ऐसे यात्रियों को बेहद सस्ता खाना मिलता है.

यात्रियों के लिए स्टेशन पर खाने की स्टॉल
साधारण् श्रेणी के यात्रियों को मिलेगा सस्ता और अच्छा खाना
20 रूपए में 7 पुरी, आलू की सब्ज़ी और अचार
50 रूपए में राजमा छोले चावल
50 रूपए में कुलछे छोटे भटूरे
50 रूपए में मसाला डोसा
50 रूपए में खिचड़ी-पोंगल
3 रूपए में 1 ग्लास पानी

जयपुर जंक्शन खाने के स्टॉल की शुरूआत हो चुकी है. जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर दो काउटंर लगाए है और प्लेटफार्म नंबर 2 पर 1 काउंटर लगाया गया है. धीरे धीरे सभी 6 प्लेटफॉर्म पर ये काउंटर खोले जाएंगे. साधारण टिकट पर यात्रा करने वाले यात्री इस खाने में दिलचस्पी दिखा रहे है और उनके बजट में होने के कारण उनकी यात्रा भी अब पहले जैसी महंगी नहीं रही. पूरे NWR की बात करें तो जयपुर,फुलेरा,रेवाड़ी, जोधपुर, नागौर, अजमेर, उदयपुर, आबू रोड और हनुमानगढ़ जैसे कुल 9 रेलवे स्टेशनों पर इसकी शुरूआत की जा चुकी है. आगे सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर सस्ते खाने के ये काउंटर लगाए जाएंगे.

रेलवे की और से शुरू की गई ये सुविधा यात्रियों को काफी अच्छी लग रही है लेकिन अगर खाने के इस सुविधा को साधारण श्रेणी के डिब्बो में उपलब्ध करवा करवा दिया जाए तो काफी बेहतर रहता.