Tesla की $25K कार 'रोबोटैक्सी' को मिलेगी 'साइबरट्रक' जैसी भविष्य की डिज़ाइन, जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली : एलोन मस्क के जीवनी लेखक वाल्टर इसाकसन के अनुसार, टेस्ला की 25,000 डॉलर की कार और कंपनी की समर्पित रोबोटैक्सी में साइबरट्रक से प्रेरित एक भविष्यवादी डिजाइन होगा. इसाकसन की आगामी पुस्तक के एक अंश के अनुसार, मस्क सेल्फ-ड्राइविंग रोबोटैक्सिस पर इतना केंद्रित थे कि उन्हें एक किफायती कार खरीदने के लिए मनाने के लिए टेस्ला के अधिकारियों की टीम को प्रयास करना पड़ा, हालांकि, सीईओ केवल तभी नरम हुए जब उनके सहयोगियों ने एक योजना का खुलासा किया. टेस्लारती की रिपोर्ट के अनुसार, 25,000 डॉलर की कार और टेस्ला की रोबोटैक्सी दोनों को एक साथ बनाने के लिए प्रयास करना पड़ा. टेस्ला की योजना 2030 तक प्रति वर्ष 20 मिलियन वाहन बनाने की है.

इसे पूरा करने के लिए, कंपनी को एक ऐसे वाहन की आवश्यकता होगी जिसे जल्दी और बड़े पैमाने पर बनाया जा सके, जिसका अर्थ है कि टेस्ला को मॉडल 3 सेडान और मॉडल वाई क्रॉसओवर की तुलना में कहीं अधिक आउटपुट वाले वाहन की आवश्यकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला का अगली पीढ़ी का प्लेटफॉर्म, जिस पर इस साल की शुरुआत में इन्वेस्टर डे पर चर्चा की गई थी, इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया प्रतीत होता है. इसाकसन के अनुसार, मस्क ने नवंबर 2021 में ऑस्टिन में अपने शीर्ष पांच लेफ्टिनेंटों के साथ एक विचार-मंथन सत्र किया था, जिसमें एक बुनियादी रोबोटैक्सी पर चर्चा की गई थी जिसे उच्च मात्रा में उत्पादित किया जा सकता है.

ऐसे हुआ कार बनाने का फ़ैसला: 

रिपोर्ट के अनुसार, मस्क और उनकी टीम ने लगभग एक साल इस बहस में बिताया कि क्या पारंपरिक नियंत्रण वाली कार बनाई जाए या एक ऐसा वाहन बनाया जाए जो पूरी तरह से स्वायत्त हो, जिसमें कोई स्टीयरिंग व्हील या पैडल न हो, जिसके लिए अधिक जोखिम लेने की आवश्यकता होगी. कथित तौर पर कई टेस्ला इंजीनियरों ने अधिक रूढ़िवादी दृष्टिकोण पर जोर दिया. 18 अगस्त, 2022 को एक बैठक के दौरान, टेस्ला के मुख्य डिजाइनर फ्रांज वॉन होल्झाउज़ेन ने यह भी सुझाव दिया कि रोबोटैक्सी स्टीयरिंग व्हील और पैडल वाला एक वाहन हो सकता है जिसे बाद में हटाया जा सकता है. हालाँकि, मस्क कथित तौर पर अड़े हुए थे.

25,000 डॉलर की कार और रोबोटैक्सी:

सितंबर 2022 में एक बैठक के बाद, वॉन होल्ज़हौसेन और कई अन्य लोगों ने मस्क को डेटा प्रस्तुत किया जिसमें दिखाया गया कि टेस्ला को अपने महत्वाकांक्षी विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक छोटी, "वैश्विक कार" की आवश्यकता होगी. टीम ने सीईओ को आश्वस्त किया कि 25,000 डॉलर की कार और रोबोटैक्सी दोनों को एक ही अगली पीढ़ी के प्लेटफॉर्म पर बनाया जा सकता है. रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि दोनों वाहनों को एक ही असेंबली लाइन का उपयोग करके भी उत्पादित किया जा सकता है. टेस्ला के डिजाइन स्टूडियो में $25,000 टेस्ला और रोबोटैक्सी मॉडल के एक दूसरे के साथ उपयोग करने से मस्क अंततः आश्वस्त हो गए हैं.