ग्रहों के राजा सूर्य ने किया स्वराशि सिंह में प्रवेश, इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत

ग्रहों के राजा सूर्य ने किया स्वराशि सिंह में प्रवेश, इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत

जयपुर: ज्योतिष में सौरमंडल के राजा सूर्य देव हर महीने अपनी राशि बदलते हैं.अगस्त माह में सूर्य देव 16 अगस्त की शाम 7:44 मिनट पर कर्क राशि की यात्रा समाप्त करके अपनी स्वयं की राशि सिंह में प्रवेश कर चुके हैं.इस राशि पर ये 16 सितंबर की शाम 7:43 मिनट तक गोचर करेंगे उसके बाद कन्या राशि में चले जाएंगे.सूर्य ग्रह के इस राशि परिवर्तन का शुभ-अशुभ असर सभी  राशियों पर पड़ेगा.पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि सूर्य देव जगत की आत्मा के कारक हैं.धरती पर ऊर्जा का सबसे बड़ा प्राकृतिक स्रोत भी सूर्य है.ज्योतिष में सूर्य देव को सभी ग्रहों का राजा बताया गया है.सूर्य देव सिंह राशि के स्वामी है.ज्योतिष में सूर्य को तेज, मान-सम्मान और यश, उच्च पद-प्रतिष्ठा, आदि का कारक ग्रह माना जाता है.ज्योतिष के अनुसार सूर्य का राशि परिवर्तन एक महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है. जिसका प्रभाव सभी राशि के जातकों पर पड़ता है.सिंह राशि के स्वामी सूर्य तुला राशि में नीचराशि तथा मेष राशि में उच्चराशिगत संज्ञक माने गए हैं.उच्च भाव में ग्रह अधिक मजबूत और बलशाली होते हैं.जबकि नीच राशि में ये कमजोर हो जाते हैं.

सूर्य का शुभ-अशुभ प्रभाव:
ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि सूर्य के शुभ प्रभाव से जॉब और बिजनेस में तरक्की के योग बनते हैं और लीडरशीप करने का मौका भी मिलता है.ज्योतिष में सूर्य को आत्माकारक ग्रह कहा गया है.इसके प्रभाव से आत्मविश्वास बढ़ता है.पिता, अधिकारी और शासकिय मामलों में सफलता भी सूर्य के शुभ प्रभाव से मिलती है.वहीं सूर्य का अशुभ प्रभाव असफलता देता है.जिसके कारण कामकाज में रुकावटें और परेशानियां बढ़ती हैं.धन हानि और स्थान परिवर्तन भी सूर्य के कारण होता है.सूर्य के अशुभ प्रभाव से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी होती है. 

देश-दुनिया में बड़े बदलाव:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि दुनिया भर में प्राकृतिक आपदा अधिक रहेगी.रियल स्टेट के कारोबार में वृद्धि होगी.विदेशों में राजनीतिक उठापटक सत्ता परिवर्तन इत्यादि होने की संभावना.भारतीय बाजारों में अचानक तेजी आएगी और व्यापार बढ़ेगा.अचानक किसी वस्तु के दाम बढ़ेंगे और बाजार से वह वस्तु गायब होगी.होटल रेस्टोरेंट वालों के लिए बहुत ही अच्छा समय होगा.सांस्कृतिक रूप से कोई कोई विवाद या उत्तल पुथल होने की संभावना.व्यापार में तेजी आएगी.देश में कई जगह ज्यादा बारिश होगी.प्राकृतिक घटनाएं होगी.भूकंप आने की संभावना है.तूफान, बाढ़, भूस्खलन, पहाड़ टूटने, सड़के और पुल भी टूटने की घटनाएं हो सकती हैं.बस और रेलवे यातायात से जुड़ी बड़ी दुर्घटना होने की भी आशंका है.बीमारियों का संक्रमण बढ़ सकता है.शासन-प्रशासन और राजनैतिक दलों में तेज संघर्ष होंगे.सामुद्रिक तूफान और जहाज-यान दुर्घटनाएं भी हो सकती हैं.खदानों में दुर्घटना और भूकंपन से जन-धन हानि होने की आशंका बन रही है.रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.आय में इजाफा होगा.राजनीति में बड़े स्तर पर परिवर्तन देखने को मिलेगा।

उपाय
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डॉ अनीष व्यास  ने बताया कि भगवान श्री विष्णु की उपासना करें.बंदर, पहाड़ी गाय या कपिला गाय को भोजन कराएं.रोज उगते सूर्य को अर्घ्य देना शुरू करें.रविवार के दिन उपवास रखे.रोज गुढ़ या मिश्री खाकर पानी पीकर ही घर से निकलें .जन्मदाता पिता का सम्मान करें, प्रतिदिन उनके चरण छुकर आशीर्वाद लें .भगवान सूर्य की स्तुति आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें .

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डॉ अनीष व्यास  से जानते हैं सूर्य के सिंह राशि में जाने पर सभी राशियों पर क्या होगा प्रभाव.

मेष राशि:
राशि के पांचवें भाव में सूर्य का भ्रमण होने से मेष राशि के जातकों को संतान से सम्बन्धित मामलो में काफी शुभफल मिल सकते हैं.क्रोध पर नियंत्रण रखें.

वृष राशि:
जातकों के लिए चतुर्थ भाव का सूर्य भूमि से लाभ दे सकता है.सुख साधन बढ़ाने के प्रयास सफल हो सकते हैं.व्यापार या नौकरी के लिए ये एक माह का समय काफी ठीक रह सकता है.

मिथुन राशि:
राशि के तृतीय भाव में स्वराशि सूर्य का गोचर शुभफलदायी रहेगा.भाई बहनों से बिगड़े संबंध बन सकते हैं.आर्थिक लाभ की सम्भावना बनी रहेगी.

कर्क राशि:
जातकों के लिए सिंह राशि सूर्य का भ्रमण दूसरे भाव में होने से धन लाभ हो सकता है.पारिवारिक माहौल में उल्लास बना रहेगा.लेकिन कड़वी भाषा और गुस्से से बात बिगड़ सकती है.

सिंह राशि:
सूर्य सिंह राशि के स्वामी हैं.इस गोचर के प्रभाव से आपको आत्मविश्वास में वृद्धि होगी.समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी.सेहत में बदलाव देखने को मिलेंगे.परिवार का सहयोग प्राप्त होगा.निवेश से लाभ प्राप्त हो सकता है.

कन्या राशि:
राशि के बारहवें भाव में स्वराशि सूर्य के आने से विदेश या जन्म स्थान से दूर जाने का मौका मिल सकता है.मुकदमेबाजी या अदालती उलझनों से कुछ राहत मिल सकती है.

तुला राशि:
तुला राशि के लिए सिंह राशि का सूर्य काफी लाभ लेकर आयेगा.एकादश भाव में स्वराशि सूर्य का होना आर्थिक लाभ के प्रबल सकेत दे रहा है.बिगड़े कार्य बनेंगे.

वृश्चिक राशि:
राशि के दशम् भाव में सूर्य, मंगल और शुक्र की स्थिति बड़े सम्मान या लाभ का इशारा है.विशेषकर वृश्चिक राशि के राजनेताओं और अधिकारियों के लिए ये एक माह का समय काफी शुभ समाचार ला सकता है.

धनु राशि:
जातकों के लिए भाग्य भाव का सूर्य भाग्य में बढ़ोतरी करेगा.पिता का स्वास्थ्य सुधर सकता है.दूरस्थ यात्राओं से मानसिक तनाव रहेगा.

मकर राशि:
जातकों के लिए आठवें भाव में स्वराशि सूर्य चिंताएं बढ़ा सकता है, लेकिन अचानक धन लाभ के प्रबल योग रहेंगे.दाम्पत्य जीवन में तनाव की स्थिति रह सकती है.

कुम्भ राशि:
जातकों के लिए सातवें भाव में स्वराशि सूर्य के आने से नौकरी के लिए शुभ रहेगा.लेकिन दाम्पत्य जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी.साझेदार से बिगड़े संबंध प्रयास करने से सुधर सकते हैं.

मीन राशि:
राशि के जातकों के लिए छठे भाव का सूर्य सामाजिक प्रभाव बढ़ायेगा.नौकरी चाहने वालो के लिए ये एक माह का समय काफी शुभ रह सकता है.स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें.कर्ज मुक्ति होने की संभावना भी बनी रहेगी.