VIDEO: लक्ष्य सिर्फ एक, अगले 5 माह में 8 करोड़ पर्यटक ! देश और दुनिया में राजस्थान पर्यटन का डंका, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: देश दुनिया में राजस्थान पर्यटन का डंका बज रहा है. पधारो म्हारे देश की ललक पावणों में देखते ही बनती है. राजस्थान पर्यटन देश दुनिया में धूम मचाने को तैयार है. अगले 5 महीने राजस्थान पर्यटन की सतरंगी चकाचौंध रहने वाली है. राजस्थान पर्यटन 4 देशों में अपनी समृद्ध विरासत से दुनिया के लोगों को रूबरू कराएगा. देश में भी 16 अलग अलग इवेंट होंगे जहां पधारो म्हारे देश की स्वर लहरियों से पावणों को न केवल राजस्थान आने का न्योता दिया जाएगा. वरन राजस्थान पर्यटन के पारंपरिक और नवीन उत्पादों से रूबरू कराया जाएगा. लक्ष्य सिर्फ एक... अगले 5 महीने में 8 करोड़ पर्यटक. 

 राजस्थान पर्यटन का डंका:

इवेंट     देशतिथि
WTM    लंदन  6 से 8 नवंबर
Qatar Travel Mart  दोहा, क़तर20 से 22 नवंबर
Fitur, Madrid  स्पेन    24 से 28 जनवरी
ITB, Berlin      जर्मनी  5 से 7 मार्च

हॉलिडे एक्सपो, विजाग  3 से 4 नवंबर
ITM, जम्मू    23 से 25 नवंबर
IITM, पुणे          24 से 26 नवंबर
IITM, हैदराबाद      1 से 3 दिसंबर
IITE, मदुरै    8 से 10 दिसंबर
Tourism fair, सिलीगुड़ी 15 से 17 दिसंबर
ट्रेवल एंड टूरिज्म बाज़ार, बिलासपुर17 से 19 दिसंबर
ITM चंडीगढ़          23 से 25 दिसंबर
हॉलिडे एक्सपो, कोयम्बटूर   5 से 7 जनवरी
IITM, कोच्चि    19 से 21 जनवरी
IITE नागपुर        26 से 28 जनवरी
OTM, मुंबई           8 से 10 फरवरी
ट्रेवल एंड टूरिज्म बाज़ार, कोलकाता     1 से 3 फरवरी
SATTE, ग्रेटर नोएडा22 से 24 फरवरी
ITM, गोवा       1 से 3 मार्च
ITM, भोपाल     15 से 17 मार्च

पिछले वर्ष जहां प्रदेश में 10 करोड़ 87 लाख पर्यटकों का आगमन हुआ था वहीं इस बार यह रिकॉर्ड टूटता नजर आ रहा है. इस वर्ष पहले 6 महीने में प्रदेश में 6 करोड़ 62 लाख पर्यटक आए हैं. बड़ी बात यह है कि वर्ष के पहले 6 महीने में अधिकांश समय पर्यटन के लिहाज से ऑफ सीजन होता है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जुलाई से दिसंबर तक के 6 महीने में पर्यटकों का आंकड़ा 14 करोड़ तक जा सकता है. दरअसल 1 नवंबर से 31 मार्च तक राजस्थान पर्यटन 4 विदेशी मार्ट और 16 घरेलू पर्यटन इवेंट में शिरकत करेगा.

नवंबर के पहले सप्ताह में लंदन में वर्ल्ड ट्रैवल मार्ट का आयोजन होगा. इसमें दुनियाभर के शीर्ष ट्रेवल एजेंट और टूर ऑपरेटर्स आते हैं. WTM लंदन में पर्यटन निदेशक डॉ रश्मि शर्मा और उप निदेशक उपेंद्र सिंह शेखावत जाएंगे. यहां राजस्थान पर्यटन न केवल विशाल मंडप लगाएगा वरन रोड शो भी करेगा. इसके बाद कतर ट्रैवल मार्ट का आयोजन होगा, इस मार्ट में पर्यटन निदेशक डॉ रश्मि शर्मा और अतिरिक्त निदेशक आनंद त्रिपाठी शिरकत करेंगे.  फिर फितूर स्पेन और आईटीबी बर्लिन का भी आयोजन होगा. पिछले दिनों जापान के ओसाका में जाटा ट्रैवल एक्सपो में भी राजस्थान पर रिटर्न धूम मचा चुका है. विदेश में राजस्थान पर्यटन यूं तो पहले से ही अपना परचम लहरा चुका है लेकिन कोरोना के बाद राजस्थान एक सुरक्षित प्रदेश के तौर पर उभरा. 

राजस्थान पर्यटन आने वाले 5 महीनों में बनाएगा नया रिकॉर्ड:

ऐसे में विदेशी और घरेलू पर्यटकों के लिए राजस्थान वर्तमान में सबसे पसंदीदा प्रदेश के तौर पर उभरा है. प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ और निदेशक डॉ रश्मि शर्मा के नेतृत्व में विभाग की टीम ने जोरदार काम किया है. अधिकारियों ने खुद आगे आकर देश विदेश में राजस्थान पर्यटन के प्रचार प्रसार में कोई कसर नहीं छोड़ी. पुरातत्व निदेशक डॉ महेंद्र सिंह खड़गावत के नेतृत्व में प्रदेश के स्मारकों पर जो काम हुआ है उससे भी पावणों में बेहतर मैसेज पहुंचा है. नवंबर से मार्च तक के छह महीनों में देश विदेश में होने वाले ईवेंट्स में राजस्थान पर्यटन के पारंपरिक और नवीन उत्पादों के शो केस से राजस्थान पर्यटन में और बूस्ट आएगा. पैलेस ऑन व्हील्स के संचालन से हमारे पर्यटन उत्पादों की ब्रांडिंग होगी. इसलिए उम्मीद है कि राजस्थान पर्यटन आने वाले 5 महीनों में नया रिकॉर्ड बनाएगा.