MDH-एवरेस्ट समेत कई मसालों का स्वाद अनसेफ ! नामी मसाला कंपनी के खिलाफ चिकित्सा विभाग का एक्शन

जयपुर: MDH-एवरेस्ट समेत कई मसालों का स्वाद अनसेफ ! नामी मसाला कंपनी के खिलाफ चिकित्सा विभाग ने एक्शन लिया है. शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के तहत सैंपल उठाए गए थे. 8 मई 2024 को विभिन्न कंपनियों के 93 सैंपल उठाए गए थे. जांच रिपोर्ट के अनुसार कुछ नमूनों में पेस्टीसाइड-इनसेफ्टीसाइड की मात्रा अधिक मिली. 

MDH, एवरेस्ट, गजानंद, श्याम, शीबा ताजा जैसी नामी कपंनियों के मसाले अनसेफ. एमडीएच कंपनी के गरम मसाला में एसिटामिप्रिड, थियामेथोक्साम, इमिडाक्लोप्रिड,  सब्जी मसाला एवं चना मसाला में ट्राईसाइलाजोन, प्रोफिनोफोस,  श्याम कंपनी के गरम मसाला में एसिटामिप्रिड,  शीबा ताजा कंपनी के रायता मसाला में थियामेथोक्साम एवं एसिटामिप्रिड, गजानंद कंपनी के अचार मसाला में इथियोन, एवरेस्ट कंपनी के जीरा मसाला में एजोक्सीस्ट्रोबिन,थियामेथोक्साम पेस्टीसाइड, इनसेक्टीसाइड निर्धारित मात्रा से काफी अधिक पाए गए, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. 

ACS शुभ्रा सिंह ने सभी सीएमएचओ एवं अभिहित अधिकारियों को पत्र लिखा है. अनसेफ पाए गए मसालों को सीज करने के सख्त आदेश दिए है. MDH मसाले की हरियाणा में होने के लिए संबंधित खाद्य आयुक्तालय को पत्र लिखा. वहीं MDH एवरेस्ट-गजानंद की इकाई गुजरात के लिए भी सरकार ने पत्र लिखा.