भारत में टेस्ला के लिए लागू नहीं होगी कोई विशेष नीति: सरकारी अधिकारी

नई दिल्ली : सरकार अब तक यूएस-आधारित इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए एक अलग नीति तैयार करने पर विचार नहीं कर रही है, और कंपनी ऑटो और उन्नत रसायन विज्ञान कोशिकाओं के लिए पीएलआई जैसी मौजूदा योजनाओं के तहत समर्थन उपायों का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकती है.

सरकार ने पहले ही 18,100 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ एडवांस्ड केमिस्ट्री सेल (एसीसी) बैटरी स्टोरेज के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजनाएं (पीएलआई) और ऑटो, ऑटो-कंपोनेंट्स और ड्रोन उद्योगों के लिए 26,058 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना शुरू कर दी है.

पीएलआई के तहत हो सकती पॉलिसि लागू: 

अधिकारी ने कहा कि, हमने टेस्ला से कहा है कि जो पॉलिसियां ​​सभी के लिए पहले से हैं, व उस पीएलआई के तहत भी लागू हो सकती हैं. सामान्यत: नीति सभी के लिए समान होगी. एक ही कंपनी के लिए सरकार अलग-अलग नीतियां बनाना पसंद नहीं कर सकती है. अभी तक, विशेष उपचार देने की कोई योजना नहीं है. अधिकारी ने कहा, टेस्ला की बैटरी के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता पैनासोनिक के प्रतिनिधियों ने हमसे मुलाकात की है और उन्होंने कहा है कि वे बैटरी बनाना चाहते हैं. हमने उन्हें पीएलआई एसीसी बैटरी के तहत आवेदन करने का सुझाव दिया है.

20 जीडब्लूएच उन्नत रसायन सेल विनिर्माणकी की लगेगी बोली: 

सरकार ने पिछले सप्ताह 20 जीडब्लूएच उन्नत रसायन सेल विनिर्माण के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहनों की फिर से बोली लगाने की घोषणा की. भारी उद्योग मंत्रालय शेष 20 जीडब्लूएच क्षमता की पुन: बोली प्रक्रिया शुरू होने से पहले उनके इनपुट और सुझावों के लिए 24 जुलाई को उद्योग प्रतिनिधियों के साथ हितधारक परामर्श आयोजित कर रहा है. टेस्ला के प्रतिनिधियों ने पिछले महीने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारियों से मिलने के लिए देश का दौरा किया था.

ईवी के आयात शुल्क पर कटौती की मांग: 

2021 में, अमेरिका स्थित इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर आयात शुल्क में कटौती की मांग की. वर्तमान में, पूरी तरह से निर्मित इकाइयों (सीबीयू) के रूप में आयातित कारों पर इंजन आकार और लागत, बीमा और माल ढुलाई (सीआईएफ) मूल्य 40,000 अमेरिकी डॉलर से कम या अधिक के आधार पर 60 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक सीमा शुल्क लगता है.

मस्क ने मोदी से कहा टेस्ला जल्द होगी भारत में: 

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने पिछले महीने न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद मस्क ने कहा कि उनकी 2024 में भारत यात्रा की योजना है. मस्क ने उस बैठक के बाद कहा था कि, मुझे विश्वास है कि टेस्ला भारत में होगी, और हम मानवीय रूप से जल्द से जल्द ऐसा करेंगे.

म्स्क ने कहा टेस्ला भारत में लाना होगा महत्वपूर्ण निवेश: 

मस्क ने कहा था कि हम किसी घोषणा पर जल्दबाजी नहीं करना चाहते, लेकिन मुझे लगता है कि इसकी काफी संभावना है कि यह एक महत्वपूर्ण निवेश होगा, भारत के साथ एक रिश्ता होगा. भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता, बीजिंग और वाशिंगटन के बीच बढ़ती ठंड का फायदा उठाने के लिए अमेरिकी कंपनियों के लिए निवेश के लिए एक वैकल्पिक गंतव्य के रूप में काम कर रहा है.