प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी कमेटी में होगा फेरबदल-विस्तार, नए और मेहनती चेहरों को मिलेगी पीसीसी में जगह

जयपुर: (दिनेश डांगी) : लोकसभा चुनाव के बाद अब कांग्रेस संगठन में ऊपर से लेकर नीचे तक की सर्जरी होगी. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी में जल्द बड़ा फेरबदल औऱ विस्तार होगा. वहीं अग्रिम संगठन प्रदेश महिला कांग्रेस औऱ एनएसयूआई कार्यकारिणी का भी गठन होगा. संभवत अगले माह यह सूचियां सामने आएगी. 

लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस का अब अपने संगठन की मजबूती पर सारा फोकस रहेगा. लिहाजा जल्द राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी में बड़ा बदलाव होगा. इसके लिए पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा की कवायद अंतिम चरण में है. बाकायदा निष्क्रिय पदाधिकारियों को हटाने के लिए एक रिपोर्ट तैयार की गई है. फेरबदल औऱ विस्तार के तहत फिर नए चेहरों को कार्यकारिणी में शामिल किया जाएगा. जल्द प्रदेश प्रभारी के जरिए नामों की सूची दिल्ली भिजवाई जाएगी. दिल्ली से हरी झंडी मिलने के बाद संभवत अगले माह जुलाई में उसे जारी कर दिया जाएगा. प्रदेश कार्यकारिणी के साथ कुछ जिलों के जिलाध्यक्ष भी बदले जा सकते हैं.

पीसीसी के अलावा राजस्थान कांग्रेस के अग्रिम संगठनों में भी नियुक्तियों का दौर शुरु होगा. पिछले करीब 6 माह से भंग पड़ी महिला प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी के गठन को भी अब हरी झंडी मिल जाएगी. कार्यकारिणी की सूची मंजूरी के लिए अभी दिल्ली में पेंडिंग पड़ी है. वहीं छात्र संगठन एनएसयूआई की भी जल्द कार्यकारिणी बनकर सामने आएगी. पिछले दिनों ही प्रदेश अध्यक्ष विनोद जाखड़ ने कार्यकारिणी को भंग किया था.

दरअसल लोकसभा चुनाव के चलते पार्टी और नेताओं का पूरा ध्यान प्रचार और चुनावी रणनीति पर केन्द्रित था. जिसके चलते संगठन में बदलाव की प्रक्रिया के ब्रेक लगे हुए थे. लेकिन अब बतौर विपक्ष के रोल में खुद को साबित करने के लिए कांग्रेस ने संगठन को धार देने का फैसला लिया है. लिहाजा जुलाई में जहां एक तरफ मानसून की बारिश जारी रहेगी वहीं कांग्रेस में बदलावों की बयार बहेगी.