जयपुर में कल से शुरू होगा पुलिस जांच एजेंसियों के प्रमुखों का तीसरा राष्ट्रीय सम्मेलन, इन्वेस्टिगेशन के प्रमुख मुद्दों पर दिया जाएगा जोर; केंद्रीय गृह राज्य मंत्री करेंगे उद्घाटन

जयपुर: पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो की मेजबानी में पुलिस जांच एजेंसियों के प्रमुखों का तीसरा राष्ट्रीय सम्मेलन गुरुवार को जयपुर में शुरू होगा. यह दो दिवसीय सम्मेलन यहां केंद्रीय गुप्तचर प्रशिक्षण संस्थान जयपुर में हो रहा है.

ब्यूरो के निदेशक डॉ अमनदीप कपूर ने बताया कि इस राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय करेंगे. वहीं शुक्रवार की शाम को समापन सत्र में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र उपस्थित रहेंगे.

उन्होंने एक बयान में बताया कि सम्मेलन का उद्देश्य जांच के प्रमुख मुद्दों पर जोर देना है और इसमें नवीनतम कानूनों, निर्णयों एवं जांच और अभियोजन पर उनके निहितार्थ, आपराधिक कानून में विभिन्न संशोधन, फॉरेंसिक विज्ञान में नवीनतम तकनीक को अपनाना और विभिन्न एजेंसियों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना शामिल होगा.

यह सम्मेलन विभिन्न तकनीकी सत्रों में आयोजित किया जायेगा:
यह सम्मेलन विभिन्न तकनीकी सत्रों में आयोजित किया जायेगा. इसमें जांच में प्रौद्योगिकी के उपयोग, विभिन्न जांच एजेंसियों के बीच समन्वय, आंतकवाद से संबंधित वित्तीय सहायता और इसकी जांच आदि पर प्रकाश डाला जाएगा. ब्यूरो द्वारा आयोजित द्विवार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन का उदेश्य देश में पुलिस जांचकर्ताओं की क्षमता निर्माण के लिए रोड मैप प्रदान करना है. इसमें जांच और अन्य पुलिस प्रोटोकॉल के क्षेत्र में बढ़ती प्रगति को समझाने के लिए हितधारकों, विभिन्न संस्थानों के प्रशिक्षण विशेषज्ञों को शामिल किया गया है. सोर्स- भाषा