Health Tips: इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है ये फल, इसके अन्य फायदों को जानकर भी रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: अभी तक पूरी तरह से कोरोना (COVID-19) गया नहीं है, लेकिन इस कोरोना काल में सभी को इस बात का तो एहसास हो गया कि हेल्दी लाइफस्टायल ही हमारी सेहत को सही कर सकती है. जिसमें सबसे अहम है हमारा भोजन जो कि हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. इसलिए हमें रोज फलों का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकी फलों का सेवन करने से हमारे शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है. इसलिए आज हम आपको  हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने वाले फल अनार के बारे में बताने जा रहे हैं जोकी हमारे शारीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. 

इन दिनों कोरोना काल चल रहा है ऐसे हमें अपना और अपने परिजनों का विशेष ध्यान रखने की अवश्यकता है. जिसके चलते हमें अपनी रोग-प्रतिरोधक झमता को बढ़ाना होगा इसके लिए अनार बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होता है. क्योंकी अनार काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होता है. जो हमारे इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है और कई मौसमी बीमारियों से हमारी रक्षा करता है.

इसके अलावा आज के समय में कई लोग खासकर महिलाएं गठिया जैसी गंभीर बीमारी से पीडित रहती हैं. जिसके चलते उन्हें डॉक्टर्स के चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन क्या आपको पता है की अगर आप नियमित रूप से अनार के जूस का सेवन करते हैं तो इससे हमारी हड्डियों को मजबूत होती हैं साथ ही गठिया जैसी बीमारी छुटकारा मिल जाता है. इसलिए डॉक्टर भी गठिया के मरीजों को अनार का जूस पीने की सलाह देते हैं.

यह बात तो आप सभी जानते हैं कि आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं. जिसको लेकर काफी वह परेशान रहते है. जिसके लिए वह डाइटिंग का सहारा लेते हैं. लेकिन उसका उन पर ज्यादा असर नहीं होता है. लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप नियमित रूप से अनार का सेवन करें इसके सेवन से बहुत जल्दी ही वजन कम होने लग जाता है. और ओवर ईटिंग से भी बच जाते हैं.